scriptकन्या कॉलेज निर्माण को साढ़े़ चार करोड़ किए मंजूर, अभी तक भूमि चिह्नित नहीं की….पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

कन्या कॉलेज निर्माण को साढ़े़ चार करोड़ किए मंजूर, अभी तक भूमि चिह्नित नहीं की….पढ़ें यह न्यूज

राजकीय बालिका विद्यालय में चल रहा कॉलेज, यहां अध्ययनरत छात्राएं हो रही परेशान। पढ़ाई हो रही बा​​धित।

अलवरJul 09, 2024 / 04:14 pm

Ramkaran Katariya

खेरली. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में संचालित कन्या कॉलेज के निर्माण के लिए साढ़े चार करोड रुपए की राशि स्वीकृत हो गई और भूमि भी आवंटित कर दी गई। लेकिन अभी इस भूमि को चिह्नित नहीं किया गया है। एक ही भवन में विद्यालय एवं कॉलेज संचालित होने से छात्राओं को अध्ययन में परेशानी उठानी पड़ रही है।
पिछली सरकार में मुख्यमंत्री बजट घोषणा में स्वीकृत कन्या कॉलेज को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुरू किया था। राजस्व गांव नगला माधोपुर में 4.5 हेक्टेयर भूमि को पूर्व में मॉडल स्कूल के लिए आवंटित कर दिया था, जिसका निर्माण किन्हीं कारणवश यहां नहीं हो पाया। इसी भूमि में से 1.98 हैक्टेयर भूमि कन्या कॉलेज को आवंटित कर दी गई है। लेकिन अभी तक इस भूमि में किस तरफ की भूमि कॉलेज को दी गई है, यह चिह्नित नहीं हो पाया है।
6 कमरों में चल रहा कॉलेज

कॉलेज फिलहाल बालिका स्कूल के 6 कमरों में चल रहा है। इससे स्कूल की बालिकाओं का अध्ययन प्रभावित हो रहा है। स्कूल के 26 कमरों में से 11 कमरे प्रधानाचार्य कक्ष एवं स्टाफ रूम, प्रयोगशाला परीक्षा कक्ष, स्काउट गाइड कक्ष, स्टोर आदि से घिरे हुए हैं। वहीं तीन कमरे क्षतिग्रस्त हैं। ऐसे में 6 कमरे कॉलेज व 6 कमरों में स्कूल चल रहा हैं। कक्षा 9 व 10, 11 व 12 की कुछ कक्षाओं को एक साथ बैठना पड़ता है।
गत वर्ष कॉलेज में 144 छात्राओं ने प्रवेश लिया था। वहीं इस वर्ष 170 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जबकि अभी प्रवेश की अंतिम तिथि शेष है। ऐसे में प्रशासन की लापरवाही से भवन निर्माण में हो रही देरी कॉलेज में पढ़ने की इच्छुक छात्राओं पर कुठाराघात कर रही है।
यह बोले जिम्मेदार

सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी बृजमोहन मीणा का कहना है कि कॉलेज के निर्माण के लिए भूमि का आवंटन हो गया है तथा 4.50 करोड़ की राशि की मंजूर हो गई है। लेकिन अभी भूमि चिन्हित नहीं होने की वजह से निर्माण कार्य में विलंब हो रहा है। इस विषय में प्राचार्या गर्ल्स कॉलेज अलवर की ओर से कलक्टर को शीघ्र कार्य संपादन के लिए निवेदन किया गया है। इधर कन्या कॉलेज खेरली प्रभारी बाबूलाल महेन्द्र का कहना है कि भूमि को चिन्हित कर हमें हैंड ओवर करने के लिए पत्र लिखा था, जिसके जवाब में कार्य जारी रहना बताया है। जैसे ही भूमि चिन्हित कर हमें बताई जाएगी, कार्य शुरु हो जाएगा। इसलिए ही अभी टेंडर नहीं किए हैं।
नायब तहसीलदार खेरली लक्ष्मण प्रसाद गुप्ता का कहना है कि कन्या कॉलेज के लिए भूमि आवंटन हो गया है। जो कि कॉलेज के नाम भी चढ़ गई है। कॉलेज से लीज डीड का पत्र प्राप्त हो गया है। अति शीघ्र लीज डीड कर भूमि चिन्हित कर कॉलेज के पजेशन में दे दी जाएगी।

Hindi News/ Alwar / कन्या कॉलेज निर्माण को साढ़े़ चार करोड़ किए मंजूर, अभी तक भूमि चिह्नित नहीं की….पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो