scriptजब तक फुटेज में धुंधली तस्वीर, हैकर्स के दिन सलामत, आए दिन हैकर्स एटीएम पर जेब काट रहे | Hackers cutting pockets at ATM in alwar | Patrika News

जब तक फुटेज में धुंधली तस्वीर, हैकर्स के दिन सलामत, आए दिन हैकर्स एटीएम पर जेब काट रहे

locationअलवरPublished: Oct 07, 2017 05:14:42 pm

Submitted by:

कारनामे को अंजाम देने के बाद जब फुटेज खंगाले जाते हैं तो आरोपित सामने होता है लेकिन, चेहरा धुंधला मिलता है। एेसे में एटीएम हैकर्स पकड़ में नहीं आते है

Hackers cutting pockets at ATM in alwar

Hackers cutting pockets at ATM in alwar

अलवर.

एटीएम हैक करके नकदी की चपत लगाने वाले हैकर्स के दिन तब तक सलामत हैं जब तक फुटेज में उनकी तस्वीर धुंधली रहेगी। आए दिन कभी एटीएम कार्ड बदलकर कभी हैक करके आमजन के खातों से पैसा उड़ाया जा रहा है। इस तरह के कारनामे को अंजाम देने के बाद जब फुटेज खंगाले जाते हैं तो आरोपित सामने होता है लेकिन, चेहरा धुंधला मिलता है। जिसके कारण एेसे एटीएम हैकर्स पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाते हैं।
प्रकरण एक: कार्ड बदला, पैसा पार

हाल में करीब डेढ़ माह पहले बानसूर में मुकेश कुमार ने बैंक एटीएम से नकदी निकालने गए। एक बार कार्ड मशीन में डाला तो प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। वहीं पास में खड़े व्यक्ति ने मदद करने की बात कही। कहा कि आप कार्ड इस तरह डालो। जैसे ही मुकेश कुमार का कार्ड लिया। खुद के हाथ में दूसरा उसी बैंक का डेबिड कार्ड था। तुरंत बदल लिया। फिर कहा कि शायद मशीन खराब है। बदला हुआ कार्ड मुकेश को थमा दिया। जैसे मुकेश वहां से दूसरी मशीन के लिए निकला। पीछे से तुरंत उस व्यक्ति ने एटीएम से रकम निकाल ली। बाद में फुटेज भी देखे। व्यक्ति दिख रहा है। लेकिन चेहरा साफ नहीं दिखने से पुलिस व बैंक ने कोई मदद नहीं की।
प्रकरण दो : चेहरा साफ नहीं, हाथ खाली

करीब एक माह पहले सुमन सिंह विजय नगर के एटीएम पर नकदी निकालने पहुंची। एटीएम से पैसे नहीं निकले तो तुरंन्त दूसरे एटीएम पर निकली। इससे पहले ही उनके खाते से दस हजार रुपए निकल गए। बैंक को शिकायत की। फुटेज निकलवाए। फुटेज मे जिस व्यक्ति ने पैसे निकाले। उसकी तस्वीर दिख रही है लेकिन, चेहरा साफ नहीं दिखा। जिसके कारण पुलिस के हाथ अभी तक खाली हैं। एेसे अनेक प्रकरण हैं।
एक भी वारदात नहीं खुल सकी

जिले में एटीएम हैक करके दूसरों के खातों से रकम चपत करने, एटीएम कार्ड बदलकर पैसे उड़ाने के अनेकों घटनाएं सामने आ चुकी है। उसके बाद हर बार बैंकों की ओर से एटीएम पर लगाए जाने वाले फुटेज देखे जाते हैं। फुटेज कभी साफ नहंी आते हैं। जिसके कारण हैकर्स पकड़ में नहीं आते हैं। अलवर शहर में सबसे अधिक प्रकरण कोतवाली पुलिस थाना क्षेत्र में हो रहे हैं।
कई बार कैमरे से छेड़छाड़ कर देते हैं। हैकर्स कैमरे के विपरीत चेहरा रखते हैं। कई बार फेस कवर रखते हैं। कुछ एटीएम पर क्वालिटी कमजोर भी हो सकती है।
पंकज सिंघल, एटीएम तकनीकी मैन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो