scriptदीपों की रोशनी से जगमगाया पुष्कर | Pushkar glossed by the light of lamps | Patrika News

दीपों की रोशनी से जगमगाया पुष्कर

locationअलवरPublished: Nov 09, 2016 01:44:00 am

Submitted by:

​ajay yadav

संसदीय सचिव सुरेशसिंह रावत व जिला कलक्टर गौरव गोयल ने कार्तिक मास की गोपाष्टमी को सुबह 10 बजे झंडारोहण कर पुष्कर मेला की औपचारिक शुरुआत की। पुष्कर सरोवर के ब्रह्म घाट पर पंडित कैलाशनाथ दाधीच के आचार्यत्व में मंत्रोच्चार के साथ पूजन किया।

pushkar fair

pushar fair, inaugration,

पुष्कर

संसदीय सचिव सुरेशसिंह रावत व जिला कलक्टर गौरव गोयल ने कार्तिक मास की गोपाष्टमी को सुबह 10 बजे झंडारोहण कर पुष्कर मेला की औपचारिक शुरुआत की। पुष्कर सरोवर के ब्रह्म घाट पर पंडित कैलाशनाथ दाधीच के आचार्यत्व में मंत्रोच्चार के साथ पूजन किया। इसी के साथ ही मेला मैदान में जिला प्रशासन की व्यवस्थाएं शुरू हो गई।
मेला मैदान में संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा, जिला कलक्टर गौरव गोयल, पुलिस कप्तान नितीन दीप बल्लग्गन, पालिकाध्यक्ष कमल पाठक सहित सरकारी महकमों के अधिकारियों की उपस्थिति में सशस्त्र पुलिस गार्ड व बैण्ड की सलामी के बीच तिरंगा झंडा फहराया गया। 
ख्याति प्राप्त नगाड़ा वादक नाथू लाल सोलंकी समूह ने विदेशी पर्यटकों के साथ नगाड़ा वादन करके मैदान गूंजायमान कर दिया। गनाहेड़ा गांव के सेन्ड आर्टिस्ट अजय रावत ने मैदान में रेत से बनी कमल के फूल की सेन्ड आर्ट का प्रदर्शन किया। 
मेला मैदान में देशी व विदेशी खिलाडिय़ों के बीच फुटबाल मैच खेला गया। इसमें स्थानीय खिलाडिय़ों ने गोल करके शुरूआत की। पंचायत समितियों से आई कलाकारों ने स्टेडियम की दीवारों पर आकर्षक मांडणे बनाकर राजस्थानी परम्परा को साकार कर दिया। 
शाम को हॉट एयर बैलून उड़ाए गए। तिलोरा रोड पर शिल्प ग्राम की शुरूआत की गई। रात्रि को मेला स्टेडियम पर अद्वेता बैंड कर संगीतमय कार्यक्रम कराया गया। इसी तरह से बेस्ट ऑफ राजस्थान कार्यक्रम के तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए कलाकारों ने अपने-अपने जिले के वाद्य बजाकर संगीतमय प्रस्तुतियां दीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो