scriptऔद्योगिक क्षेत्र में बहा रहे हानिकारक रसायन | Harmful chemicals flowing into the industrial sector | Patrika News

औद्योगिक क्षेत्र में बहा रहे हानिकारक रसायन

locationअलवरPublished: Oct 13, 2019 01:40:37 am

Submitted by:

Shyam

एनजीटी के नियमों की अवहेलना

औद्योगिक क्षेत्र में बहा रहे हानिकारक रसायन

अलवर. बहरोड़ रीको औद्योगिक क्षेत्र में नालों में भरा रसायन।

अलवर. रीको औद्योगिक क्षेत्र बहरोड़ में स्थित केमिकल बनाने वाली कुछ ईकाइयां एनजीटी के नियमों के विरुद्ध खुले में नालों के अंदर केमिकल व अन्य रासायनिक पदार्थ बहाये जा रहे है। एनजीटी के नियमानुसार कोई भी औद्योगिक इकाई कैमिकल व रसायनिक पदार्थों को खुले में न बहाकर उनका निस्तारण करना होता है।
लेकिन बहरोड़ औद्योगिक क्षेत्र में स्थित कुछ इकाइयों द्वारा रासायनिक पदार्थों का सही तरीके से निस्तारण नहीं कर उन्हें सीधे ही नालो में प्रवाहित कर दिया जाता है। ऐसे में जो रासायनिक पदार्थ औद्योगिक इकाइयों द्वारा खुले नालो में डाले जा रहे है वह जमीनी पानी के अंदर घुल रहा है। रीको औद्योगिक क्षेत्र में इकाइयां खुले नालों में डाले जा रहे रासायनिक पदार्थ को लेकर जब रीको अधिकारियों से सम्पर्क किया तो उन्होंने बताया कि औद्योगिक इकाइयां किसी भी तरह का प्रदूषण फैलाने के खिलाफ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अलवर कार्रवाई करता है। रीको के अधिकारियों द्वारा कम्पनी संचालको को कई बार कचरा व रासायनिक पदार्थ नहीं फैलाने के लिए कहा गया है लेकिन वह नहीं मानते है। बहरोड़ औद्योगिक क्षेत्र में रासायनिक पदार्थ बनाने व प्लास्टिक की टंकियों का निर्माण व ग्रेनाइट पत्थर काटने की कई इकाइयां संचालित है। जो लगातार रासायनिक पदार्थ व कचरा निकाला जाता है जो कि
क्षेत्र के जमीनी पानी को दूषित कर रहा है।

प्रदूषण नियंत्रण मण्डल करे कार्रवाई
औद्योगिक इकाइयों द्वारा रासायनिक पदार्थ खुले में डालना या फिर किसी भी तरह का प्रदूषण फैलाती है तो उन पर कार्रवाई का अधिकार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अलवर को ही है।
एसआई हसन, क्षेत्रीय प्रबंधक रीको नीमराणा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो