scriptउद्योगनगरी भिवाड़ी में एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान हुआ, सदमे में पहुंचा फैक्ट्री मालिक | Heavy Fire In A Factory At Bhiwadi Alwar | Patrika News

उद्योगनगरी भिवाड़ी में एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान हुआ, सदमे में पहुंचा फैक्ट्री मालिक

locationअलवरPublished: Aug 23, 2019 11:13:39 am

Submitted by:

Lubhavan

अलवर जिले के भिवाड़ी में एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने से करोड़ों का नुकसान हो गया।

Heavy Fire In A Factory At Bhiwadi Alwar

उद्योगनगरी भिवाड़ी में एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान हुआ, सदमे में पहुंचा फैक्ट्री मालिक

अलवर. अलवर जिले के भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र में फूलबाग के पास स्थित इंटर फिल्म औद्योगिक इकाई के लेब एरिया में गुरुवार सुबह एक विस्फोट के साथ आग लग गई। फैक्ट्री में रखे ज्वलनशील केमिकल ने चंद मिनट में आग पकड़ ली। देखते ही देखते आग पूरी फैक्ट्री में फैल गई। घटना के समय इंटर फिल्म औद्योगिक इकाई के एडमिन क्षेत्र में 25 कर्मचारी सो रहे थे। धमाके की अवाज सुन सबके होश उड़ गए। फैक्ट्री में आग से बचावके सुरक्षा उपकरण भी पूर्ण नहीं बताए। धमाके सुन अन्य फैक्ट्रियों से श्रमिक भी दौडकऱ बाहर आ गए। विस्फोट इतना भयानक था कि घरेलू तीन गैस सिलेंडर फट कर दूर जा गिरे।
इंटर फिल्म औद्योगिक इकाई के प्रबंधक मुरारी सिंह ने बताया कि सुबह सवा चार बजे अज्ञात कारणों से फैक्ट्री में आग लगी। देखते देखते ही आग ने भीषण रूप ले लिया, जिससे सभी उत्पाद जल गए। हालांकि कोई घायल नहीं हुआ है। भिवाड़ी अग्निशमन सेवा के अजय चौधरी व राजू खान बताया कि अग्निशमन नियंत्रण कक्ष को गुरुवार तडक़े 4.40 बजे फूलबाग औद्योगिक क्षेत्र स्थित प्लॉट एफ- 436 / 437 कि इंटर फिल्म औद्योगिक इकाई में आग लगने की सूचना मिली। उन्होंने दमकल वाहनों को तुरंत भेजा। आग बुझाने में घने धुआं एवं तेज लपटों के चलते परेशानी हुई। जब आग काबू नहीं पाया तो प्रशासन ने गुरुग्राम से हाईड्रोलिक के्रन बुलाई। रात करीब साढ़े आठ बजे आग पर काबू पाया जा सका।
सदमे में आए फैक्ट्री मालिक

भीषण आग की जानकारी मिलने पर कई उद्योगपति भी मौके पर पहुंचे। मीडिया कर्मियों ने जब फैक्ट्री मालिक विनोद शर्मा से जब बात करना चाही तो उन्होंने बात करने से मना कर दिया और कहा में मेरा सब कुछ बर्बाद हो गया है।
सब कुछ बर्बाद

इंटर फिल्म औद्योगिक इकाई के प्रबंधक मुरारी सिंह ने बताया कि फैक्ट्री में रखा 200 टन कच्चा माल जल गया वहीं 50 टन केमिकल भी आग की चपेट में आ गया। फैक्ट्री में लगी 15 मशीन पूर्ण रूप से नष्ट हो गई। मोटा मोटा अनुमान बताया कि आग से करोड़ा का नुकसान हुआ है।
शॉर्ट सर्किट हो सकता है कारण

भिवाड़ी में आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। कंपनी प्रबंधन के अनुसार संभवत. आग शॉर्ट सर्किट से लगी है। अभी आग लगने के कारणों का पता करने का प्रयास किया जा रहा है।
फैक्ट्री में नहीं थे फायर सेफ्टी उपकरण

कम्पनी में आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम नहीं थे। ना ही पूर्ण रूप से फायर हाईडे्रंट भी नहीं लगा था। फायर सैफ्टी उपकरण होते तो शुरूआती दौर में ही आग पर काबू पा लते। आग बुझाने में सैकड़ों की संख्या में सुबह से ही कर्मचारी लगे हुए हैं। जांच के बाद होगी कार्रवाई।
-अजय चौधरी, अग्नि शमन अधिकारी, भिवाड़ी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो