scriptअलवर शहर में एक करोड़ लीटर पानी की कमी, गर्मी में संकट बढऩे के आसार, पानी बचाइए, नहीं तो भयानक होंगे हालात | Heavy Water Crisis In Alwar City In March Month | Patrika News

अलवर शहर में एक करोड़ लीटर पानी की कमी, गर्मी में संकट बढऩे के आसार, पानी बचाइए, नहीं तो भयानक होंगे हालात

locationअलवरPublished: Apr 01, 2019 09:16:33 am

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर में पानी की भारी किल्लत सामने आ रही है। पानी बचाना होगा, नहीं तो भारी परेशानी होगी।

Heavy Water Crisis In Alwar City In March Month

अलवर शहर में एक करोड़ लीटर पानी की कमी, गर्मी में संकट बढऩे के आसार, पानी बचाइए, नहीं तो भयानक होंगे हालात

अलवर. गर्मी शुरू होते ही जिले में पेयजल संकट गहराने लगा है, अकेले अलवर शहर में वर्तमान में मांग व आपूर्ति में एक करोड़ लीटर पानी की हर रोज कमी जलदाय विभाग को झेलनी पड़ रही है। तापमान बढऩे के साथ ही पेयजल संकट और बढऩे के आसार हैं।
जिले में पारा 40 डिग्री को छूने लगा है, ऐसे में लोगों की पानी की मांग बढ़ गई है। शहर ही नहीं गांवों में भी पानी की मांग बढ़ गई है। पानी की मांग बढऩे के साथ ही शहर व गांवों में टयूबवैल सूखने लगे हैं, इससे लोगों को गर्मी में पानी की पूर्ति करना मुश्किल हो गया है। सबसे ज्यादा समस्या ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, जहां टयूबवैल सूखने से लोगों को दूर दराज के क्षेत्रों से पानी लाना पड़ रहा है। इससे भी बड़ी समस्या मवेशियों के लिए पानी का इंतजाम करने की है।
अलवर शहर में पेयजल संकट के ये है कारण

अलवर शहर में पेयजल संकट का कारण प्रतिदिन करीब एक करोड़ लीटर पानी की कमी है। वर्तमान में शहर की आबादी करीब 4.50 लाख है और इसके लिए हर दिन करीब 4.50 करोड़ लीटर पानी की आवश्यकता है। जलदाय विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो इस समय विभाग प्रतिदिन 3.50 करोड़ लीटर पानी का उत्पादन कर पा रहा है। गर्मी के चलते शहर में 50 से 60 टयूबवैल सूख गए या उनमें पानी का उत्पादन नहीं के बराबर रह गया है। वर्तमान में शहर 60 से 70 टयूबवैलों से विभाग पानी का उत्पादन कर पा रहा है। मांग एवं आपूर्ति में एक करोड़ लीटर की कमी पेयजल संकट का कारण है।
विभाग की उम्मीद नए टयूबवैलों पर टिकी

अलवर शहर में अभी 50 लाख लीटर पानी की मांग बढऩे की उम्मीद है। यानि गर्मी में मांग व आपूर्ति में डेढ़ करोड़ लीटर से ज्यादा पानी की कमी होने के आसार हैं। जबकि जलदाय विभाग की उम्मीद 8-10 नए बनाए जाने वाले टयूबवैलों पर टिकी है।
गर्मी के साथ ही पानी की मांग बढ़ी है, लेकिन इस साल पिछले वर्षों की तुलना में सप्लाई सिस्टम सुचारू रखने के प्रयास हैं। अमृत योजना में शहर में नई पेयजल लाइन डाली गई हैं, शुरुआती दौर में इन लाइनों को चैक करने आदि से उपभोक्ताओं को कुछ परेशानी हो सकती है, इस कारण उनसे समस्या निराकरण में सहयोग की अपेक्षा है।
आदित्य शर्मा, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग अलवर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो