scriptराजस्थान में यहां मनाई जाती है ब्रज के जैसी होली, पाकिस्तान में भी खूब उड़ता है रंग | Holi celebration in khairthal of alwar is no less from braj holi | Patrika News

राजस्थान में यहां मनाई जाती है ब्रज के जैसी होली, पाकिस्तान में भी खूब उड़ता है रंग

locationअलवरPublished: Mar 02, 2018 08:58:07 am

Submitted by:

Hiren Joshi

राजस्थान के अलवर जिले के खैरथल कस्बे में पुष्करण समाज की ओर से ब्रज जैसी ही होली मनाई जाती है।

Holi celebration in khairthal of alwar is no less from braj holi
अलवर. होली तो हर गांव, ढाणी में खेली जाती है। फिर भी ब्रज की होली के क्या कहने? अब जब ब्रज के रंग आपके मन मंदिर में ही उमडऩे-घुमडऩे लगें तो कैसा आनंद छाएगा। यह अनुभूति अलवर जिले में करनी हो तो आप खैरथल में आ सकते हैं। यहां पुष्करणा समाज की होली में ब्रज संस्कृति के राग धमाल के रंग देखने को मिलेंगे। राधे-कृष्ण की लीलाओं को राग धमाल में गाकर होली का उत्साह यहां देखने लायक होता है। युवाओं से लेकर बुर्जुगों तक सभी में अलग ही जोश देखने को मिलता है, होली आने से कई दिन पूर्व ही होली की चर्चाएं होने लग जाती है। अष्टमी से रंग होली तक प्रतिदिन यह क्रम चलता है। प्रसाद भी वही। फगुआ प्रसाद।
संत कवियों का मानना है कि श्री कृष्ण ? के समय होली पर फगुआ प्रसादी बनती थी। तो यहां भी वही फगुआ प्रसादी बनती है। रात को धमाल के बाद गर्मागर्म प्रसाद लेने के लिए कई लोग दूर-दूर से खिंचे आते हैं। वहीं रंग होली तो यहां खास होनी ही है। इस दिन सुबह से ही सब एक साथ गाते-बजाजे, ढप की ताल पर नाचते हुए रंगों में घुलमिल जाते हैं। शाम को फिर धमाल के बाद पल्लव। यहां समाज के हजारों लोग मिलकर होली समारोह का समापन करते हैं। पल्लव में सब एक जाजम पर बैठकर भगवान द्वारकाधीश से सुख, समृद्धि और शांति के लिए झोली फैलाते हैं।
पाकिस्तान में भी वही रंग

होली को लेकर पाकिस्ताने के सिंध प्रांत के मिठी कस्बे में भी कुछ इसी तरह का जोश रहता है। वहां हिंदू समुदाय के लोग होली बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं। वहां भी होली का त्योहार 8 दिन पूर्व ही प्रारंभ हो जाता है। लोगों की टोलिया ढ़प लेकर राधा-कृष्ण के भजन गाते हुए अपनी ही धुन में रहते हैं। इसके साथ ही वहां धुलण्डी के दिन कपड़े फाडऩे का रिवाज है। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि पाकिस्तान में भी हिंदू अपने रंगोत्सव को जीवित रखे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो