अंदर का स्क्रू खुल जाता तो लुट जाता एटीएम....नींद में है पुलिस!

जिले में एटीएम लूट, उन्हें उखाडऩे की वारदातों में इजाफा फिर भी बैंक मस्त और पुलिस पस्त

अलवर. जिले में लगातार एटीएम तोडऩे और उखाडऩे की घटनाएं हो रही हैं। पिछले कुछ ही दिनों में जिले में करीब एक दर्जन एेसी वारदातें हो चुकी हैं, लेकिन फिर भी न पुलिस सतर्क है और न ही बैंकों को इसकी चिंता है। गुरुवार रात बदमाशों ने शहर के हनुमान चौराहा के समीप एक और एटीएम तोडऩे का प्रयास कर डाला। बदमाशों के बुलंद हौंसले पुलिस की गश्त व्यवस्था पर भी सवाल खड़ा कर रहे हैं।
शहर के हनुमान चौराहा के समीप आईसीआईसीआई बैंक का एटीएम है। बुधवार देर रात अज्ञात बदमाश एटीएम में घुसे। बदमाशों ने पेचकसनुमा औजार से एटीएम का आगे का ढक्कन खोल दिया। इसके बाद अंदर पेच खोलने का प्रयास किया, लेकिन बदमाशों से वह नहीं खुला। काफी मशक्कत के बाद भी जब एटीएम नहीं टूटा तो बदमाश वहां से चले गए। गुरुवार सुबह एटीएम के पड़ोस में स्थित ट्रांसपोर्ट कम्पनी का मालिक वहां पहुंचा तो उसने एटीएम का ढक्कन खुला देखा। इसके बाद उसने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। कुछ ही देर बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई और घटनास्थल का मुआयना किया।
उधर, अरावली विहार थानाधिकारी जहीर अब्बास का कहना है कि हनुमान चौराहा स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम को अज्ञात बदमाश ने तोडऩे का प्रयास किया, लेकिन वह असफल रहा। घटना के सम्बन्ध में फिलहाल कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई गई। एटीएम में कितना कैश रखा हुआ था इस बारे में भी अभी पता नहीं चला है।
यहां भी उखाड़े एटीएम: १७ जनवरी की रात भिवाड़ी के चौपानकी थाना इलाके के चेड़ा चौक स्थित एचडीएफसी एटीएम को बदमाशों ने गाड़ी से बांधकर एटीएम को उखाड़ लिया, जिसमें ५५.४१ लाख रुपए भरे हुए थे। पुलिस को देख बदमाश एटीएम को छोड़कर भाग गए। वहीं, पिछले करीब एक माह में चुनावी माहौल के बीच हरसौली, भिवाड़ी, खेरली और लक्ष्मणगढ़ इलाके में भी एटीएम काटने और उखाडऩे की की वारदातें हो चुकी हैं।
पुलिस सुस्त, बदमाश चुस्त
इस समय पुलिस प्रशासन पंचायत चुनाव में व्यस्त है। थानों का ज्यादातर जाप्ता चुनाव ड्यूटी में लगा हुआ है और थानों में स्टाफ नहीं बचा है। इस कारण जिले में रात्रि गश्त और नाकेबंदी व्यवस्था पूरी तरह से लचर बनी हुई है। इस बात का चोर बदमाशों को बखूबी पता है और वह लगातार एक के बाद एक वारदात को अंजाम दे रहे हैं।
एटीएम में आग से ७४ हजार रुपए जले
अरावली विहार थानाधिकारी जहीर अब्बास ने बताया कि नयाबास चौराहा स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम को बुधवार तड़के बदमाशों ने गैस कटर से काटने का प्रयास किया। इस दौरान एटीएम में आग लगने पर बदमाश वहां से भाग गए। आग से एटीएम में रखे ७४ हजार रुपए जल गए। घटना के सम्बन्ध में गुरुवार को कम्पनी के इंजीनियर की ओर से मामला दर्ज कराया गया।
पैसे का इंश्योरेंस, इसलिए नहीं रखते गार्ड
ज्यादातर बैंकों ने एटीएम में रुपए डालने का काम निजी कम्पनियों को दे रखा है। एटीएम में डाला जाने वाला रुपए का इंश्योरेंस होता है, इसलिए बैंकों को एटीएम की सुरक्षा की परवाह नहीं होती है। पहले सभी बैंकों के एटीएम में सुरक्षा गार्ड लगे हुए थे। इंश्योरेंस होने के कारण ज्यादातर बैंकों ने सुरक्षा गार्ड हटा दिए हैं। अब एटीएम की सुरक्षा सिर्फ सीसीटीवी कैमरों के भरोसे हैं। कस्बे और ग्रामीण इलाकों में तो कई जगह एटीएम में सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे हुए हैं।

Pradeep Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned