scriptखुले आम चल रहा था ऐसा काम था ऐसा काम पत्रिका ने खोला राज तो मचा हडकंप | illegal liquor store in city | Patrika News

खुले आम चल रहा था ऐसा काम था ऐसा काम पत्रिका ने खोला राज तो मचा हडकंप

locationअलवरPublished: Nov 03, 2018 03:18:53 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

अलवर.किसी जगह पर चोरी छुपे अवैध रूप से शराब बिक रही हो तो इसे संबंधित प्रशासन की नाकामी कहा जा सकता है। लेकिन यदि खुलेआम शहर के बीचोबीच ठेका खोल कर यह कारोबार किया जा रहा हो तो इस प्रशासन की मिलीभगत कहा जाता है। ऐसा ही कुछ चल रहा है अलवर शहर में । प्रशासन की नाक के नीचे खुलेआम अवैध शराब बिक रही है। जिम्मेदार महकमों की मिलीभगत से शराब माफियाओं ने जगह-जगह गली-मोहल्लों और बस्तियों में अवैध ब्रांच खुलवा दी हैं। जहां दिन-रात खुलेआम शराब बेची जा रही है।
जबकि शहर की एक बस्ती में शराब से कई मौतें हो चुकी हैं और चुनाव आचार संहिता भी लगी है। शराब माफिया इतने बेखौफ हैं कि शहर के बीचों-बीच भवानी तोप चौराहे से मात्र 30 मीटर दूर वैध शराब ठेके की तरह से अवैध ठेका खोलकर शराब बेच रहे हैं। जिससे कि किसी को पता नहीं चल सके। पत्रिका ने पड़ताल की तो सच सामने आ गया। साथ ही पुलिस और आबकारी विभाग की मिलीभगत का खेल भी उजागर हो गया।
शहर के भवानी तोप चौराहा से मात्र 30 मीटर आगे रूपबास रोड पर एक दुकान में देसी शराब का अवैध ठेका चल रहा है। दुकान के बाहर दीवार पर बाकायदा देसी शराब का ठेका, सूखा दिवस व ठेकेदार का नाम आदि जानकारी तक लिखी हैं। इसके अलावा अवैध ठेके को वैध ठेके की तरह सुबह 10 से रात 8 बजे तक ही खोला जाता है। जिससे कि किसी को यह पता नहीं चल सके कि ये शराब ठेका अवैध है। पत्रिका टीम शुक्रवार को इस अवैध शराब ठेके पर पहुंची और ठेके पर काम कर रहे दो सेल्समैन से बात की। सेल्समैनों का कहना था कि वह ठेके पर 7-7 हजार रुपए में नौकरी करते हैं। शराब ठेका वैध है या अवैध इसकी जानकारी नहीं है। वह कुछ माह से ही यहां नौकरी कर रहे हैं।
यहां बिक रही खुलेआम अवैध शराब : जिला मुख्यालय पर शहर के अखैपुरा मोहल्ला लालखान मोहल्ला, हजूरी गेट, मीणा पाड़ी, देहली दरवाजा, स्कीम-दस, स्वर्ग रोड, लड्डू खवास की बगीची, काशीराम का चौराहा, अंडेवाली गली, पुलिस कंट्रोल रूम के पास, नयाबास, कालाकुआं स्थित बीएसएनएल आवास के पास, जयपुर चुंगी, भवानी तोप चौराहा के समीप रूपबास रोड पर, एनईबी, साठ फीट, दाउदपुर, हनुमान चौराहा के समीप, दिवाकरी, मन्नाका, ट्रांसपोर्ट नगर आदि अनेक इलाकों में खुलेआम अवैध रूप से शराब बेची जा रही है। इसके अलावा रामगढ़, नौगांवा, गोविंदगढ़, खेरली, कठूमर, थानागाजी, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, बहरोड़, मुण्डावर, नीमराणा, शाहजहांपुर, खैरथल, किशनगढ़बास, तिजारा, टपूकड़ा, भिवाड़ी आदि क्षेत्रों में अवैध शराब का कारोबार हो रहा है। यहां अवैध ब्रांच खोलकर दिन-रात अवैध रूप से शराब बेची जा रही है।
साहब, ठेका अवैध है
पत्रिका ने शराब ठेका संचालक से मोबाइल पर बातचीत की। जिसमें ठेका संचालक ने बताया कि उनका वैध देसी शराब का ठेका हनुमान चौराहा पर है। उसी की ब्रांच भवानी तोप चौराहे के समीप खोली हुई है। ठेका संचालक ने स्वीकार किया कि भवानी तोप चौराहा के निकट रूपबास रोड पर चल रहा उनका देसी शराब का ठेका अवैध है। आबकारी विभाग के टारगेट पूरे करने और सेल बढ़ाने के लिए यहां अवैध ठेका खोला हुआ है।
जिले में अवैध शराब का कारोबार बड़े पैमाने पर हो रहा है। शहर सहित कस्बे, गांव व ढाणियों में अवैध शराब बिक रही है। अधिकृत आंकड़ा तो नहीं, लेकिन मोटे अनुमान के आधार पर जिले में रोजाना करीब 30 से 35 लाख रुपए की अवैध शराब बिकती है। पुलिस और आबकारी विभाग को अवैध शराब के इन सभी ठिकानों की जानकारी है, लेकिन मंथली के आगे अवैध शराब माफियाओं पर नकेल ढीली नजर आ रही है।
थाने में दूरी मात्र 100 मीटर, कार्रवाई कोसों दूर: अवैध शराब ठेके से अरावली विहार थाना मात्र 100 मीटर दूर है, यहां हर समय पुलिस, प्रशासन व वीआईपी गतिविधियां रहती हैं।
क्या कहते हैं जिम्मेदार अधिकारी
अवैध शराब के खिलाफ थाना पुलिस की ओर से कार्रवाई की जा रही है। भवानी तोप चौराहे के समीप अवैध रूप से शराब का ठेका चलने के बारे में जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो कार्रवाई की जाएगी।
– हरिसिंह, थानाधिकारी, अरावली विहार।
अवैध शराब की रोकथाम के लिए आबकारी विभाग की टीमें कार्रवाई कर रही है। यदि कोई अवैध रूप से ब्रांच या ठेका खोलकर शराब बेच रहा है तो गलत है। जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
– अंजू ओमप्रकाश, जिला आबकारी अधिकारी, अलवर।
भवानी तोप चौराहे के समीप अवैध शराब का ठेका चल रहा है वहां सख्त कार्रवाई करेंगे। यदि इसमें थाना पुलिस की संलिप्तता पाई गई तो दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
– राजेन्द्र सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक, अलवर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो