राजस्थान में यहां खनन माफियाओं ने कार्रवाई करने गई पुलिस पर की फायरिंग और पथराव, इतने पुलिसकर्मी घायल, माफियाओं को दबोचा

Hiren Joshi | Updated: 21 May 2019, 11:28:18 AM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

पुलिस ने फरार माफियाओं को चिन्हित कर लिया है। उनकी तलाश जारी है।

अलवर. अलवर जिले के भिवाड़ी के चौपानकी थाना क्षेत्र में अवैध खनन के खिलाफ रविवार तडक़े पांच थानों की पुलिस ने आरएसी के जाब्ता के साथ कार्रवाई की। इस दौरान खनन माफियाओं ने फायरिंग व पथराव किया। जवाब में पुलिस ने भी दो राउण्ड फायर किए। पथराव में दो पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं तथा पुलिस की एक गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस ने मौके से 4 आरोपियों को दबोच लिया और जेसीबी व डम्पर सहित कई वाहन जब्त कर लिए।

भिवाड़ी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नाजिम अली ने बताया कि क्षेत्र में कई दिन से अवैध खनन की सूचनाएं मिल रही थी। इस पर जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चौपानकी थाना क्षेत्र के गंधोला में रविवार तडक़े की गई कार्रवाई में चौपानकी, खुशखेड़ा, टपूकड़ा, तिजारा व भिवाड़ी के यूआईटी फेज थर्ड थाने की पुलिस शामिल रही। इनके साथ आरएसी का जाब्ता और वनकर्मी भी शामिल रहे। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम को देखते ही खनन माफियाओं से जुड़े 30-40 लोगों ने पुलिस पर एक फायर के साथ पथराव करना शुरू कर दिया। पथराव में पुलिस कांस्टेबल योगेश व इरशाद को चोटें आई तथा पुलिस की एक गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। चोटिल कांस्टेबलों का भिवाड़ी अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराया गया। पुलिस टीम ने बचाव करते हुए माफियाओं को तितर-बितर करने के लिए दो राउण्ड फायर किए। इसके बाद खनन माफिया पत्थरों से भरे वाहनों को छोडकऱ भागने लगे।
ये किए गिरफ्तार: पुलिस ने ग्वालदा निवासी अयूब (55) पुत्र जोम खां, ग्वालदा निवासी साहून (19) पुत्र अयूब, फकरूद्दीनका निवासी मुफीद (20) पुत्र कल्लू व ग्वालदा निवासी अरसद (31) पुत्र मैमून को मौके पर ही दबोच लिया। पुलिस ने आईपीसी की धारा 147, 148, 332, 353, 307, 336, 379, 120बी और वन अधिनियम की धारा 29, 32, 33, 41, 42 तथा 3 पीडीपीपी और 5/27 आम्र्स एक्ट में मामला दर्ज किया है। पुलिस ने 2 जेसीबी, एक डंपर, एक जीप व 2 बाइक जब्त कर वन विभाग के चैकपोस्ट पर खड़ा किया है। उधर, गंधोला के ग्रामीणों ने पुलिस पर उनके घर से एक जीप, एक जेसीबी व एक बाइक ले जाने का आरोप लगाया है।

भाग निकले खनन माफियाओं के साथ ही उनके वाहनों और वाहन मालिकों को चिह्नित कर लिया है। शेष आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
-नाजिम अली, एएसपी, भिवाड़ी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned