scriptपंचायत चुनाव के प्रथम चरण में पूर्वी राजस्थान के कई गांवों में बवाल, हवाई फायरिंग | In the first phase of panchayat elections, aerial firing in many villa | Patrika News

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में पूर्वी राजस्थान के कई गांवों में बवाल, हवाई फायरिंग

locationअलवरPublished: Jan 18, 2020 12:15:16 am

Submitted by:

Subhash Raj

अलवर. पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद परिणामों से असंतुष्ट लोगों ने प्रदेश के पूर्वी हिस्से के धौलपुर जिले में कई स्थानों पर बवाल किया। जिले की बोथपुरा पंचायत मुख्यालय पर विजेता प्रत्याशी भूपा सिंह को लेकर निकल रहे पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। पथराव से बचने के लिए वे स्कूल में घुस गए। थोड़ी देर बाद बाहर आए तो ग्रामीणों ने फिर पथराव कर दिया। इससे वहां अफरा-तफरी का माहौल मच गया।

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में पूर्वी राजस्थान के कई गांवों में बवाल, हवाई फायरिंग

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में पूर्वी राजस्थान के कई गांवों में बवाल, हवाई फायरिंग

पथराव में मनिया पुलिस उपाधीक्षक वासुदेव सिंह सहित अन्य पुलिसकर्मियों के हल्की चोट आई हैं। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की। जोनल मजिस्ट्रेट रामसिंह सुरेडिय़ा व मोबाइल पार्टी सहित पुलिस टीम ने गांव के खेतों से निकलकर जान बचाई। लेकिन उपाधीक्षक की गाड़ी गांव में ही रह जाने के कारण ग्रामीणों ने उसमें तोडफ़ोड़ कर दी।
जोनल मजिस्ट्रेट रामसिंह सुरेडिय़ा ने बताया कि मतगणना के बाद भूपा सिंह को विजेता घोषित किया गया। विजेता प्रत्याशी को उसके गांव बगचौली खार पहुंचाने के लिए जैसे ही स्कूल के बाहर निकले तो ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। इससे वहां पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। बाद में बमुश्किल जान बचाकर वहां से निकले।
पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बताया कि बोथपुरा में प्रत्याशी को घर ले जाने के दौरान ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। इससे गाड़ी में भी नुकसान हुआ है। साथ ही पुलिस उपाधीक्षक के भी हल्की चोटें आई हैं। इधर मारौली गांव में भी दो प्रत्याशी के समर्थकों के बीच फायरिंग की घटना हुई। वहीं सरानीखेड़ा में भी पथराव की घटना सामने आई है। हालांकि फायङ्क्षरग की पुलिस ने पुष्टि नहीं की है।
इसी तरह पंचायत समिति बसेड़ी की ग्राम पंचायत दौपुरा में सरपंच पद पर प्रमोद शर्मा उर्फ हप्पू को विजयी घोषित किए जाने के बाद दूसरे पक्ष के समर्थकों ने बूथ के बाहर पथराव कर दिया। इससे कई घरों की खिड़कियों के शीशे टूट गए तथा कई बाइक क्षतिग्रस्त हुई हैं।
मौके पर पहुंची पुलिस ने निर्वाचित प्रत्याशी को अपने संरक्षण में उसके गांव दिनकटा पहुंचाया। बाद में बूथ से लौटे लोगों ने निर्वाचित प्रत्याशी के समर्थकों के घरों पर पथराव कर दिया। इससे कई मकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए तथा घरों के दरवाजों पर रखी मोटरसाइकिलें क्षतिग्रस्त हुई हैं। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने गांव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।
जानकारी के अनुसार मतदान संपन्न होने के बाद प्रमोद शर्मा उर्फ हप्पू उपाध्याय निवासी दिनकटा को चुनाव अधिकारी द्वारा 295 मतों से निर्वाचित घोषित किया था। इसकी खबर मिलते ही दूसरे पक्ष के लोगों ने स्कूल के बाहर पथराव व मारपीट करना शुरू कर दिया। निर्वाचित प्रत्याशी के समर्थकों से घटना की सूचना मिलने पर पुलिस का अतिरिक्तजाब्ता मौके पर पहुंचा और पथराव कर रहे लोगों को तितर-बितर कर निर्वाचित प्रत्याशी को उसके गांव पहुंचाया।
इसके बाद दूसरे पक्ष के गुस्साए समर्थकों ने गांव में जाकर निर्वाचित प्रत्याशी के समर्थकों के घरों पर पथराव करना शुरू कर दिया। पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद गांव में शांति बनी हुई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्यारेलाल सोठवाल ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर जोनल मजिस्ट्रेट को मोबाइल पार्टी के साथ निर्वाचित प्रत्याशी को उसके घर पहुंचाया है।
फोटो: बसेड़ी. पथराव से क्षतिग्रस्त बाइक व मकान की खिड़की के शीशे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो