आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, अलवर वासियों का गड़बड़ाया बजट

पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों की वजह से अलवर वासियों का बजट गड़बड़ा गया है। बढ़ते दामों से सबसे अधिक परेशानी युवाओं को हो रही है।

By: Prem Pathak

Published: 25 Apr 2018, 03:31 PM IST

अलवर. अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कच्चे तेल की कीमत गिर रही है, वहीं देश में पेट्रोल-डीजल की दरें आसमान छू रही है। पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों ने हर घर का बजट बिगाड़ दिया है। इन दिनों पेट्रोल-डीजल की दरें महंगाई का रिकॉर्ड कायम कर रही है, जबकि आज से ठीक चार साल पहले गत 24 अप्रेल को पेट्रोल-डीजल की दरों की कमी सहित महंगाई पर लगाम लाने का दावा कर राजनीतिक दल लोकसभा चुनाव में ताल ठोक रहे थे। चुनाव बीत जाने के बाद पेट्रोल-डीजल की दर कम होने के बजाय महंगाई उच्चतम स्तर को छू रही है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती दर को लेकर शहरवासियों ने अपनी पीड़ा कुछ इस तरह बयां की।

आज हर व्यक्ति के पास वाहन है। हर दिन पेट्रोल पंप पर जाना पड़ता है। यहां सिवा परेशानी के कुछ नजर नहीं आता। पेट्रोल डीजल की कीमतें कब बढ़ रही है और कब कम हो रही है पता ही नहीं चलता। पहले कभी कभी बढ़ती थी अब हर दिन बदल रही है।
शिप्रा कुमारी, शिक्षिका

एक तो पहले से ही बिजली, पानी, गैस सब महंगी है। ऐसे हालात में पेट्रोल डीजल के महंगे दाम से सब परेशान हैं।स्कूल कॉलेज जाने वाले युवाओं को पहले कुछ बच जाता था लेकिन अब तो सब पेट्रोल के खर्च में ही चला जाता है।
जितेंद्र कौशिक, सचिव, आर्टस कॉलेज

कच्चे तेल के दामों में कमी के बाद भी पेट्रोल डीजल की कीमतें लगातार बदल रही है। जनता परेशान है लेकिन सरकार को इससे कुछ लेना देना नहीं है। यदि ऐसा ही रहा तो लोग वाहन चलाना छोडकर फिर से साइकिल चलाने लगेंगे।
दिनेश कुमार शर्मा , कर्मचारी

पेट्रोल डीजल पर राज्य और केंद्र अलग टैक्स ले रही हैं। एक्साइज डयूटी अलग लगती है। इससे महंगाई बढ़ रही है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल को जीएसटी से मुक्त रखा है क्योंकि इससे कमाई हो रही है। यदि इस पर भी जीएसटी लागू हो जाए तो दरें कम हो जाएगी ।
प्रमोद शर्मा, सीओ स्काउट

मनमाने रूप से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। जनता परेशान है लेकिन कहें किससे कोई सुनने वाला नहीं है। पता ही नहीं चल रहा कि कब दाम घटे ओर कब बढ़े अब तो पेट्रोल पंप का डिस्प्ले बोर्ड देखना ही छोड़ दिया। महंगाई कम करने की चिंता नहीं है।

ऋचा कुमारी , विद्यार्थी

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned