स्वतंत्रता दिवस विशेष : देश की रक्षा में हमेशा आगे रहे राठ के वीर जवान, 7 दर्जन से अधिक जवानों ने देश के लिए दिया बलिदान

स्वतंत्रता दिवस विशेष : देश की रक्षा में हमेशा आगे रहे राठ के वीर जवान, 7 दर्जन से अधिक जवानों ने देश के लिए दिया बलिदान

Lubhavan Joshi | Publish: Aug, 15 2019 01:17:53 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

Independence Day 2019 : Rath Alwar Soldiers Martyred : देश की रक्षा करते हुए राठ क्षेत्र के कई जवान शहादत दे चुके हैं।

बहरोड़. Independence Day 2019 : Rath Alwar Soldiers Martyred : देश रक्षा में सदा आगे रहे है ( rath soldiers martyr ) राठ के वीर जवान, कुछ याद उन्हें भी कर लो जो लौट कर घर ना आए। (Alwar Soldiers martyr ) राठ के वीर जवानों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर क्षेत्र को गौरवान्वित किया है। देश की रक्षा के लिए जवानों ने चाहे व करगील युद्ध हो या अक्षरधाम मन्दिर पर आंतकी हमला।

जवानों ने प्राणों की आहुति देकर शहादत देकर राठ का नाम ऊंचा किया है। क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग सेना में कार्यरत है। अनेक परिवारों में तो दो से तीन सदस्य सेना में देश की रक्षा के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। क्षेत्र के गांवों में इसके जीते जागते उदाहरण देखे जा सकते है। गांवों मे मुख्य मार्गों व सार्वजनिक स्थानों पर लगी शहीद प्रतिमाएं व शहीद स्मारक युवाओ में देशप्रम की भावना जागृत करने का काम कर रहे है। कुछ गांवों मे तो तीन से पांच तक शहीद हुए है। क्षेत्र से बड़ी संख्या में शहीद होने से देशभक्ती का जज्बा लगातार बढ़ रहा है। यहीं कारण है कि आज भी सेना की कही भी होने वाली भर्ती में यहां से बड़ी संख्या में युवा भाग ले रहे है। जिसका नजारा क्षेत्र में रोजाना सुबह ४ से ६ बजे के बीच दौड़ लगाते युवाओं को देखा जा सकता है।

इन्हें मिले सर्वोच्च पुरस्कार

शांतिकाल का सर्वोच्च पुरस्कार बहादूरी का अशोक चक्र खातनखेड़ा निवासी सुबेदार सुरेश चंद यादव को मरणोपरान्त प्रदान किया गया था तथा ग्राम जागुवास के भूपेन्द्र सिंह चौधरी को मरणोपरान्त शौर्यचक्र से सम्मानित किया गया था। जो कि बहुत गौरव की बात है। क्षेत्र के योद्वा,सैन्यकर्मी देश रक्षा में अपना योगदान देकर सम्मानित होते रहे है। क्षेत्र के एक जवान ने कीर्ति चक्र, नो ने शौर्य चक्र, एक ने विशिष्ट सेवा मेडल, पांच ने वीर चक्र,२४ ने सेना मेडल प्राप्त किए।

सात दर्जन से अधिक हुए शहीद

बहरोड़ तहसील के वीर जवानों ने देश रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है करगिल सहित देश की सीमा रक्षा व नक्सली हमलों में क्षेत्र के सात दर्जन से अधिक जवानों ने अपनी शहादत दी। वहीं क्षेत्र मे आजादी आन्दोलन में अपना योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानी भी सबसे ज्यादा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned