script

अलवर के सरकारी स्कूल में बनेगी देश की पहली करियर लैब, युवाओं के सपने होंगे साकार, नाम होगा डॉ. अब्दुल कलाम लैब

locationअलवरPublished: Jul 16, 2019 09:48:42 am

india’s first career lab : देश की पहली करियर लैब अलवर के सरकारी स्कूल में बन रही है।

india's first career lab will develop in government school of alwar

अलवर के सरकारी स्कूल में बनेगी देश की पहली करियर लैब, युवाओं के सपने होंगे साकार, नाम होगा डॉ. अब्दुल कलाम लैब

अलवर. India’s First Career lab : 21वीं सदी के ज्ञान आधारित वैश्विक परिदृश्य में बच्चों के लिए शिक्षा और युवाओं के लिए कॅरियर प्रथम प्राथमिकता है। इसके बावजूद सरकारी और गैर सरकारी स्तर पर इस पर कोई नवाचार नहीं हुआ है। अलवर जिले के एक छोटे से गांव बम्बोरा के राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय में देश की संभवतया पहली कॅरियर लैब ( career lab ) व लाइब्रेरी बनाई जा रही है। इसका नाम देश के राष्ट्रपति रहे डॉ.अब्दुल कलाम ( dr. abdul kalam ) के नाम पर रखा गया है।
यह होगा कॅरियर लैब में

इस लैब में उद्यमशीलता, आर्ट, राइटिंग, संगीत, अभिनय, नृत्य, स्थापत्य कला, डिजाइन, मार्केटिंग, शिक्षा व प्रशिक्षण, सामाजिक क्षेत्र में रोजगार, खेलकूद, पत्रकारिता, सामाजिक विज्ञान, कानून शोध, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्त, इंजीनियरिंग, मेडिसन सहित देश व विदेश में अवसरों व संभावनाओं के बारे में गतिविधियां आधारित कार्यक्रमों से बताया जाएगा। इस कॅरियर लैब की विचारधारा को युवा कर्मचारी अंकित भार्गव ने जन्म दिया जो इसे जन भागीदारी से तैयार करवाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसके लिए आडियो, वीडियो व लाइव प्रसारण से समझाया जाएगा और देश के विभिन्न भागों से यहां विषय विशेषज्ञ आएंगे।
विद्यालय प्राचार्य वंदना कुमारी का कहना है कि यह लैब पूरे देश में अलवर की पहचान के रूप में उभर कर सामने आएगी। इस कार्य को यहां की ग्रामीण विकास समिति देख रही है। समिति के सचिव फूल सिंह चौधरी का कहना है कि इस लैब के निर्माण में सहयोग के लिए जिले भर के सेवाभावी लोग आ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो