scriptप्रशिक्षु आईएएस का नवाचार…. नाली से कचरा निकाल कर स्वच्छ भारत मिशन अभियान का किया आगाज…पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

प्रशिक्षु आईएएस का नवाचार…. नाली से कचरा निकाल कर स्वच्छ भारत मिशन अभियान का किया आगाज…पढ़ें यह न्यूज

पंचायत समिति मालाखेड़ा को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए 3 घंटे तक आबादी क्षेत्र में किया श्रमदान। अभियान को सफल और सरकार बनाने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया।

अलवरJun 27, 2024 / 04:03 pm

Ramkaran Katariya

मालाखेड़ा. प्रशिक्षु आईएएस ने सामान्य से अलग हटकर जिलेभर में पहला नवाचार पंचायत समिति मालाखेड़ा की ग्राम पंचायत बालेटा से किया। उन्होंने पूरी पंचायत समिति को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए स्वयं ने नाली से कचरा उठाकर अभियान शुरू किया। बुधवार को इस ग्राम पंचायत मुख्यालय से स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल और सरकार बनाने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया।
देखते ही देखते इस गांव के पंच, सरपंच व अन्य कर्मचारी भी उनका अनुशरण करते हुए सड़क के दोनों और नाली, सड़क पर बिखरे कचरे को इकट्ठा करने में जुट गए। सभी हाथों में ग्लब्स पहने हुए थे, जिससे किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं हो। प्रशिक्षु आईएएस कार्यवाहक विकास अधिकारी सोनू कुमारी ने हरी झंडी दिखाकर जन जागरूक रैली को रवाना किया। रैली में आमजन की उपस्थिति के अलावा महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा, चिकित्सा, पंचायतीराज व जनप्रतिनिधि शामिल हुए। प्रशिक्षु आईएएस सोनू कुमारी ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया तब ही संभव है, जब सफाई और स्वच्छता रहेगी। स्वच्छ भारत मिशन का आगाज पंचायत समिति मालाखेड़ा की ग्राम पंचायत बालेटा से शुरू किया गया है। यहां पर जला व सूखा कचरा इकट्ठा करने के लिए कचरा प्रबंधन का निर्माण कराया गया है।
कचरे का किया निस्तारण

मुख्य सड़क की नाली से कचरा उठाते हुए रिक्शा के माध्यम से गांव से बाहर डेढ़ किलोमीटर दूर बने कचरा प्रबंधन में कचरा निस्तारित किया गया। इस दौरान यहां के सरपंच हजारीलाल मीणा, अतिरिक्त विकास अधिकारी विश्राम प्रजापत, स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक चंद्रेश मित्तल, वार्ड पंच, समाजसेवी, आंगनबाड़ी की महिलाएं व अन्य ने आगे आकर सहयोग किया। करीब 3 घंटे के इस स्वच्छ भारत मिशन अभियान में सहयोग करते हुए आबादी क्षेत्र के वार्ड को साफ और सुंदर बनाने का सफल प्रयास किया। पंचायत समिति की समस्त ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन को पूरी तरीके से लागू करने के लिए यह अभियान जारी रहेगा। सरपंच हजारीलाल मीणा ने कहा कि विकास अधिकारी मालाखेड़ा ने नई पहल शुरू की है, जिसमें पूरे गांव के लोगों ने सहयोग किया है। इस गांव को साफ, सुंदर-स्वच्छ बनाने में पूरी मदद और मेहनत करेंगे, जिससे इस गांव का नाम पूरे जिलेभर में रोशन हो, ऐसा काम करते रहेंगे।

Hindi News/ Alwar / प्रशिक्षु आईएएस का नवाचार…. नाली से कचरा निकाल कर स्वच्छ भारत मिशन अभियान का किया आगाज…पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो