scriptInternational Yoga Day : अलवर में मनाया योग दिवस, इंदिरा गांधी स्टेडियम में कलक्टर, मंत्री के साथ हजारों लोगों ने किया योग | International Yoga Day Celebration In Alwar District | Patrika News

International Yoga Day : अलवर में मनाया योग दिवस, इंदिरा गांधी स्टेडियम में कलक्टर, मंत्री के साथ हजारों लोगों ने किया योग

locationअलवरPublished: Jun 21, 2019 10:13:10 am

Submitted by:

Hiren Joshi

International Yoga Day : Alwar जिले में International Yoga Day के मौके पर योग किया गया।

International Yoga Day In Alwar

अलवर में मनाया International Yoga Day, इंदिरा गांधी स्टेडियम में कलक्टर, मंत्री के साथ हजारों लोगों ने किया योग

अलवर. Yoga Day In Alwar : अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम ( Indira Gandhi Stadium ) में गुरुवार सुबह 6.30 से 8 बजे तक अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day ) मनाया गया। इस मौके पर योग के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्न संस्थाओं की ओर से कार्यक्रम आयोजित कर आमजन को योग का महत्व बताया गया। भाजपा की ओर से कंपनी बाग में सुबह 6 बजे योग दिवस मनाया गया। इसमें कार्यक्रम के जिला प्रभारी प्रदेश मंत्री बलवान सिंह यादव प्रदेश प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया। भारत विकास परिषद अलवर की ओर से स्वामी विवेकानंद स्मारक पर सुबह 6.30 बजे योग का प्रशिक्षण दिया गया।
मुख्य कार्यक्रम इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुआ

योग दिवस ( Yoga Day ) पर अलवर जिले का मुख्य कार्यक्रम इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में करीब 2 हजार लोगों ने एक साथ योग किया। कार्यक्रम में राजस्थान सरकार में श्रम मंत्री टीकाराम जूली व जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने भी योग किया। स्टेडियम में महिलाओं व पुरुषों के लिए दो अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए थे। इस दौरान योगाचार्यों ने योग के महत्व बताए। विभिन्न संस्थाओं की ओर से योग सियाया गया।
हर वर्ग में उत्साह

योग ( Yog ) को लेकर हर वर्ग में उत्साह दिखा। योग करने के लिए 5 साल के बच्चों से लेकर 85 साल तक के बुजुर्ग स्टेडियम में पहुंचे। यहां सभी ने अपनी क्षमता के अनुसार योग किया। कार्यक्रम के दौरान ध्यान लगाना, सूर्य नमस्कार, अनुलोमविलोम, भस्त्रिका प्राणायम, आदि भी कराए गए।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुए कार्यक्रम

अलवर जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी योग दिवस ( Yog Diwas ) मनाया गया। यहां भी लोगों में उत्साह देखने को मिला। खैरथल में हायर सैकेंडरी स्कूल में योग किया। यहां जुड़ो कोच हरिओम सैनी ने सभी वर्गों को योग सिखाया। वहीं बानसूर के सरकारी स्कूल में योग दिवस का आयोजन किया गया। वहीं नीमराणा औधोगिक क्षेत्र स्थित एक निजी यूनिवर्सिटी कैंपस में योग दिवस मनाया गया, जिसमें पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आमजन ने भी योग किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो