scriptकालाबाजारी गांवों में परचून के सामान की वसूल रहे है दोगुनी कीमत | Items of groceries are doubling in black-market villages | Patrika News

कालाबाजारी गांवों में परचून के सामान की वसूल रहे है दोगुनी कीमत

locationअलवरPublished: Apr 01, 2020 09:59:10 pm

Submitted by:

Kailash

कालाबाजारी गांवों में परचून के सामान की वसूल रहे है दोगुनी कीमत

कालाबाजारी गांवों में परचून के सामान की वसूल रहे है दोगुनी कीमत

कालाबाजारी गांवों में परचून के सामान की वसूल रहे है दोगुनी कीमत


बहरोड़. कोरोना वायरस को लेकर देश में लॉक डाउन किए जाने के बाद सरकार के निर्देश पर लोगों को सावधानी बरतने के साथ साथ कई प्रतिष्ठानों को बंद करने का निर्देश भी दिया गया है। फल, किराना, दूध, डेयरी, दवा की दुकानों का संचालन पूर्व वत रखने की व्यवस्था की गई है। इधर किराना दुकानों में राशन सामानों को लेकर कालाबाजारी शुरू हो गई। ग्राहकों को अधिक दामों में सामान बिक्री किया जा रहा है। उपखण्ड क्षेत्र के गांवों में बुरा हाल है। गांवों के लोगों ने बताया कि कुछ किराना व्यवसायी लोगों को निर्धारित दर से अधिक मूल्य में खाद्यान्न वस्तुओं की बिक्री कर रहे हैं। लोग मजबूरी में अधिक कीमत देकर जरूरत की सामन खरीद रहे हैं। शासन-प्रशासन का आदेश है कि अति आवश्यक कार्य होने पर ही लोग घर से बाहर निकले अन्यथा घर में ही रहे। इसका फायदा उठाते हुए गांव में दुकान संचालक लोंगों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं। ग्रामवासियों को भी मजबूरी में अधिक कीमत पर किराना सामग्री खरीदना पड़ रहा है। वहीं कि जो आटे का पैकेट करीब 150 रुपए में मिलता था अब 300 रुपए से अधिक में बेचा जा रहा है। इसी के साथ सब्जियों में भी किलो पर 20 से 30 रुपए ज्यादा लिए जा रहे है। किराना व्यापारियों का कहना है कि वे खुद थोक व्यापारियों से अधिक दामों में सामान खरीद कर ला रहे हैं। इसीलिए सामानों को उन्हें अधिक कीमतों पर बेचना पड़ रहा है। सरकार ने 14 अप्रेल तक पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसके चलते ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सामानों की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है। ग्रामीणों को रोजमर्रा के सामानों के लिए अधिक दाम चुकाना पड़ रहा है। व्यावसायी लॉकडाउन का भरपूर फायदा उठाकर लोगों को ठगने से बाज नहीं आ रहे हैं। किराना, सब्जी विक्रेता अपनी दुकानें खोल कर लोगों को उपलब्ध सामग्री मुहैया तो करा रहे हैं। मगर समय का फायदा उठाते हुए अधिक मूल्य पर समान बेच रहे हैं। जिस तरफ प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है और लोग मजबूरी में ठगे जा रहे है। ग्रामीणों ने प्रशासन से इन दुकानदारों पर कार्रवाई करने की मांग की। जिससे कि उचित मूल्य पर सामग्री उपलब्ध हो सके।
नहीं कर रहे लॉक डाउन की पालना
पूरे देश में लॉक डाउन होने के बाद भी गांव में सुबह शाम पहले जैसी ही दिनचर्या बनी हुई है। लोग किराना की दुकानों के पास एकत्रित होकर ताश खेलते रहते है। वही शाम को गांव में जगह जगह टोली बनी रहती है। जिससे की धारा 144 का भी उल्लंघन कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो