script

जगन्नाथ महोत्सव अलवर : जानकी माता की सवारी निकली, जगन्नाथ मंदिर में भरेगा मेला, रात को होगी वरमाला

locationअलवरPublished: Jul 12, 2019 09:54:45 am

Submitted by:

Hiren Joshi

jagannath mahotsav in alwar : अलवर में जगन्नाथ महोत्सव के तहत माता जानकी की सवारी निकाली गई। रात को जगन्नाथ व जानकी मैया का विवाह होगा।

jagannath mahotsav alwar : jagannath mela 2019 in alwar

जगन्नाथ महोत्सव अलवर : जानकी माता की सवारी निकली, जगन्नाथ मंदिर में भरेगा मेला, रात को होगी वरमाला

अलवर. Jagannath Mahotsav in alwar : जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव ( jagannath rath yatra ) के तहत आषाढ़ शुक्ला एकादशी शुक्रवार को प्रात: 9 बजे माता जानकी की सवारी बैंडबाजे , झांकियों सहित अन्य लवाजमे के साथ पुराना कटला स्थित जगन्नाथ मंदिर ( jagannath temple e in alwar ) से रवाना होकर रूपबास पहुंची। रास्ते में फूलमालाओं से जानकी मैया का स्वागत किया किया। श्रद्धालु महिलाओं ने माता जानकी को विदाई दी। दिन में रूपबास में मेला भरेगा ( jagannath mela in alwar ) और रात को जगन्नाथ व जानकी मैया का विवाह होगा। इस दिन जिला प्रशासन की ओर से मेले का अवकाश रखा गया है। सरकारी कार्यालय व स्कूल आदि बंद रहेंगे।
मंदिर में चल रही है जगन्नाथ जी की जौनार

भगवान जगन्नाथ के रूपबास पहुंचने के साथ ही यहां पर मेला भी प्रारम्भ हो गया है। देशभर से श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ के दर्शनों के लिए यहां पर पहुंचे। भगवान जगन्नाथ के विवाह की जौनार भी यहां पर चल रही है। प्रतिदिन किसी ना किसी श्रद्धालु की ओर से जौनार का आयोजन किया जाएगा। इसमें मेले में आए श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करेंगे। मेले में लगे झूले आदि मनोरंजन के साधनों व खरीदारी का लोग जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।
jagannath mahotsav alwar : jagannath mela 2019 in alwar
बूढ़े जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने पहुंचे श्रद्धालु

अलवर. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा बुधवार की रात को रूपबास पहुंची। इसी के साथ ही रूपबास में मेला भरना शुरु हो गया है। भगवान जगन्नाथ के प्रति भक्ति व आस्था के चलते सुबह से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। मेले में देश के अलग अलग भागों से आए दुकानदारों ने दुकानें लगाई हुई है। इससे मेले की रौनक और बढ़ गई है। शाम को रंग बिरंगी रोशनी व बड़े झूलों का आकर्षण श्रद्धालुओं में बहुत अधिक नजर आ रहा है। इधर, पुराना कटला स्थित जगन्नाथ मंदिर में विराजमान बुढे जगन्नाथ के दर्शन भी शुरु हो गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो