scriptलॉक डाउन में जेल बंदियों से वीडियो कॉल के जरिए कर सकेंगे मुलाकात | Jail detainees in lock down will be able to meet via video call | Patrika News
अलवर

लॉक डाउन में जेल बंदियों से वीडियो कॉल के जरिए कर सकेंगे मुलाकात

राजस्थान कारागार विभाग ने सभी प्रदेश की सभी केन्द्रीय जेलों में शुरू की वीडियो कॉल की सुविधा

अलवरApr 02, 2020 / 10:54 pm

Pradeep

लॉक डाउन में जेल बंदियों से वीडियो कॉल के जरिए कर सकेंगे मुलाकात

लॉक डाउन में जेल बंदियों से वीडियो कॉल के जरिए कर सकेंगे मुलाकात

अलवर. कोरोना वायरस के संक्रमण को चलते राजस्थान की जेलों में बंदियों से मुलाकात बंद कर दी गई थी, लेकिन अब लॉक डाउन के दौरान बंदियों से वीडियो कॉल के जरिए मुलाकात की जा सकेगी। राजस्थान कारागार विभाग ने अलवर सहित प्रदेश की सभी केन्द्रीय जेलों में स्थाई रूप से यह सुविधा शुरू कर दी है। जल्द ही जिला जेलों में भी इसे लागू कर दिया जाएगा।
जेल विभाग की ओर से बंदियों से मुलाकात के लिए दो व्यवस्था की है। पहला सशरीर मुलाकात के लिए समय लेना और दूसरा वीडियो कॉल के लिए जरिए मुलाकात करना। कोरोना के संक्रमण के कारण हुए लॉक डाउन को देखते हुए पहले वीडियो कॉल की व्यवस्था लागू की गई है। वीडियो कॉल के लिए पंजीकृत व्यक्ति विभाग की वेबसाइट https://eprison.nic.in/public/myvisitRegistration.aspx पर जाकर ई-मुलाकात का फार्म भर सकता है। मुलाकात तय होने पर उसके ई-मेल पर एक लिंक, कॉल का समय व एक पिन नम्बर आएगा। तय समय पर उस लिंक पर जाकर पिन और नाम डालने पर वीडियो कॉल शुरू हो जाएगी। जेल विभाग के इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो पहली बार हुआ है। एनआईसी ने जेल विभाग के पार्टनर के रूप में काम करते हुए सॉफ्टवेयर और तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराया है।
दो लाख मुलाकातियों का डेटाबेस बनाया
विभाग ने जेलों में वीडियो कॉल के जरिए बंदियों से मुलाकात के लिए ऑपरेशन संजय और ऑपरेशन खाका के माध्यम से तीन महीने में पूरी आधारभूत सरंचना और करीब दो लाख मुलाकातियों का डेटाबेस तैयार किया गया।
हर बंदी से दस नाम मांगे
जेल विभाग ने प्रदेश की जेलों में बंद प्रत्येक बंदी से वीडियो कॉल पर मुलाकात के लिए उससे परिवार और परिचित दस लोगों के नाम मांगे। बंदियों ने जो नाम बताए उनका ही डेटाबेस तैयार किया गया है तथा वे दस लोग ही बंदियों से वीडियो कॉल पर मुलाकात के लिए अधिकृत होंगे। एक बार वीडियो कॉल मुलाकात में तीन लोग शामिल हो सकते हैं।
आमने-सामने मुलाकात के लिए भी फार्म
कोरोना के संक्रमण के चलते फिलहाल जेलों में बंदियों से मुलाकात पर रोक है, लेकिन इसके बाद जेलों में बंदियों से आमने-सामने मुलाकात के लिए भी विभाग की वेबसाइट पर फार्म भरना होगा। इससे मुलाकातियों को बंदी से मुलाकात के लिए बार-बार चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
वीडियो कॉल मुलाकात शुरू
जेल में बंदियों से वीडियो कॉल के जरिए मुलाकात की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। फिलहाल अलवर सहित राज्य की सभी सेंट्रल जेलों में यह सुविधा शुरू की गई। चार-पांच दिन में जिला जेलों को भी इस सुविधा से जोड़ दिया जाएगा।
– विकास कुमार, डीआईजी, जेल, राजस्थान।

Home / Alwar / लॉक डाउन में जेल बंदियों से वीडियो कॉल के जरिए कर सकेंगे मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो