scriptकरवा चौथ पर महिलाओं की गुहार, कृप्या गुटखा छोड़ें इस बार, तम्बाकू से होगा कैंसर | Karva Chauth : Say No To Tobacco On Karva Chauth | Patrika News

करवा चौथ पर महिलाओं की गुहार, कृप्या गुटखा छोड़ें इस बार, तम्बाकू से होगा कैंसर

locationअलवरPublished: Oct 17, 2019 05:39:21 pm

Submitted by:

Lubhavan

Karva Chauth : इस करवा चौथ आप अपनी पत्नी को गुटखा छोडऩे का वादा करें, जो गुटखा नहीं खाते, वे दूसरे लोगों को प्रेरित करें, क्योंकि गुटखा, तम्बाकू से कैंसर होता है।

Karva Chauth : Say No To Tobacco On Karva Chauth

करवा चौथ पर महिलाओं की गुहार, कृप्या गुटखा छोड़ें इस बार, तम्बाकू से होगा कैंसर

अलवर. Karva Chauth :करवा चौथ पर्व को लेकर महिलाएं इस उत्साहित है और तैयारियों में जुटी हुई है। करवा चौथ पर पतियों की लंबी आयु के लिए व्रत रखा जाता है। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी है जिनके पति इन दिनों कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और मौत उनके करीब आती जा रही है। अलवर में इन दिनों गुटखा, तंबाकू, खैनी खाने से सैेंंकडों लोग मुंह के कैंसर का शिकार हो चुके हैं। महिलाओं की इस बार पतियों से यही गुहार है कि वो पत्नी के लिए ना सही अपने लिए ही इस बुरी लत को छोडऩे का संकल्प लें।

प्रतिमाह आ रहे हैं 15 नए मामले

कैंसर की बीमारी इतनी बढ़ चुकी है कि अलवर के सामान्य चिकत्सालय में प्रतिमाह करीब 15 नए मामले कैंसर के आ रहे हैं। इसमें ओरल कैंसर के मामले ज्यादा हैं। बीडी, सिगरेट, खैनी, सिगार, पान मसाला एवं गुटखा सेवन करने से ये कैंसर होता है।
चुर्री से हुई थी शुरूआत, अब बन गया गुटखा

आज से 30 साल पहले अलवर में गुटखा तंबाकू का नाम कोई नहीं जानता था। लेकिन अब अलवर जिला गुटखे की राजधानी बन गया है। इसकी शुरुआत चुर्री से हुई, जो अब गुटखा में बदल चुका है। कई पीढिय़ां इस लत से बर्बाद हो गई है। अलवर में हालात बहुत खराब हो चुके हैं। जहां देखो वहां गुटखे-तंबाकू की दुकानें सजी है, हजारों युवा अपनी मेहनत की कमाई का बडा हिस्सा गुटखा तंबाकू में खत्म कर देते हैं। इससे परिवार टूटकर बिखर रहे हैं।
अलवर में वर्ष 2018 में कैंसर जांच की सुविधा शुरू की गई थी। पिछले दो साल में 316 मामले सामने आए हैं। इस साल जनवरी से लेकर अभी तक 125 नए मामले दर्ज किए जा चुके हैं। प्रतिमाह 15 नए कैंसर रोगी आ रहे हैं । इनमें सबसे ज्यादा ओरल कैंसर के हैं जो कि तंबाकू, गुटखा, खैनी, सिगरेट आदि पीने से होते हैं। पति के बीमार होने से महिलाएं सबसे ज्यादा परेशान होती हैं। मेरी इस करवा चौथ पर सभी से यह अपील है कि इस लत को छोड़ दें।
डाक्टर बीएस खत्री, कैंसर केयर, नोडल डिस्ट्रिक ऑफिसर, अलवर।

ट्रेंडिंग वीडियो