कृष्ण जनमाष्टमी आज, अलवर के मंदिरों में सजेगी आकर्षक झांकिंया, यहां होगी दही-हांडी प्रतियोगिता

कृष्ण जनमाष्टमी आज, अलवर के मंदिरों में सजेगी आकर्षक झांकिंया, यहां होगी दही-हांडी प्रतियोगिता

Hiren Joshi | Publish: Sep, 03 2018 10:09:00 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/alwar-news/

भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष में मनाई जाने वाली कृष्ण जन्माष्टमी सोमवार को श्रद्धा के साथ पूरे जिले में मनाई जाएगी। इस दिन मंदिरों में रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव मनाया जाएगा। भगवान का पंचामृत से अभिषेक व स्नान किया जाएगा। भगवान को पंजीरी व पंचामृत का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाएगा। श्रद्धालु इस दिन व्रत रखेंगे। रात बारह बजे कृष्ण जन्म के बाद पंजीरी के भोग से ही व्रत खोला जाएगा। इस दिन सूर्योदय के समय अष्टमी तिथि होने के कारण जन्माष्टमी मनाना शास्त्रोक्त माना गया है। रात 12 बजे अमृत सिद्धि योग व सवार्थ सिद्धि योग में कृष्ण जन्माष्टमी आने के कारण यह पर्व विशेष सुख, समृद्धि कारक व फलदायी होगा।

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण रूप सज्जा प्रतियोगिता आज

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर अलवर में इस बार कृष्ण के कई रूप देखने को मिलेंगे। संस्कार भारती, अलवर की ओर से श्रीकृष्ण रूप सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इंदिरा गांधी स्टेडियम के सामने रॉयल गार्डन में सोमवार को शाम 6.30 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा।

संस्कार भारती, अलवर इकाई के अध्यक्ष जितेंद्र खट्टर ने बताया कि प्रतियोगिता दो वर्गों में होगी। इसमें पहले वर्ग में चार साल तक के बालक-बालिकाएं शामिल होंगे। दूसरे वर्ग में 4 से 8 साल तक के बालक-बालिकाओं को शामिल किया जाएगा। प्रतियोगिता में कृष्ण के जीवन चरित्र पर आधारित रूप सज्जा होगी। कार्यक्रम में किशनगढ़बास के उप-प्रधान श्रीकृष्ण गुप्ता मुख्य अतिथि होंगे, डॉ. एससी मित्तल, दीवान चंद सेतिया, राजन गुप्ता विशिष्ट अतिथि होंगे और अध्यक्षता टेक्स एडवोकेट के. एल. गुप्ता करेंगे।

हर प्रतिभागी को मिलेगा पुरस्कारप्रतियोगिता में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के साथ ही दो सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके साथ ही हर प्रतिभागी को पुरस्कार दिया जाएगा। इसके तहत विशेष सांस्कृतिक आयोजन होगा जिसमें कृष्ण जीवन पर रसमयी प्रस्तुतियां होंगी। इसके साथ ही नृत्य कार्यक्रम विशेष आकर्षण रहेगा।

दही हांडी प्रतियोगिता होगी

कृष्ण जनमाष्टमी के अवसर पर कंपनी बाग में महाराणा प्रताप समिति की ओर दही हांडी प्रतियोगिता व भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रम, विजेता टीमों को पुरुष्कार, आकर्षक झांकियां होंगी। इस कार्यक्रम में प्रतिवर्ष भारी तादात में लोग आते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned