scriptlabour day | हमारे संविधान में मजदूर को सम्मानजनक काम और मजदूरी देने के साथ साथ कानून ने संरक्षण दिया है | Patrika News

हमारे संविधान में मजदूर को सम्मानजनक काम और मजदूरी देने के साथ साथ कानून ने संरक्षण दिया है

मजदूर दिवस पर श्रमिकों को दी योजनाओं की जानकारी, स्वास्थ्य की हुई जांच
अलवर. मजदूर दिवस के अवसर पर अलवर में श्रमिकों के लिए अनेक कार्य्रक्रम आयोजित किए गए।

लघु उद्याेग भारती की ओर से अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के उपलक्ष पर स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन जयंती ग्रुप, दादर परिसर में किया गया। इस शिविर में सामाजिक न्याय एवम आधिकारिक विभाग के सहायक निदेशक रविकांत ने सभी श्रमिकों को विभाग की ओर से संचालित कार्य एवं सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

अलवर

Updated: May 01, 2022 06:59:28 pm

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी एवं मित्तल अस्पताल की ओर से शिविर में जांच एवं दवाइयां का सहयोग प्राप्त हुआ।

सामान्य चिकित्सालय के आईएमए हॉल में बंधुआ मुक्ति मोर्चा की ओर से मजदूर दिवस पर समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी आर्यवेश ने शहरी क्षेत्र में 200 दिन काम की गारंटी दिए जाने, न्यूनतम मजदूरी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के वेतन के बराबर दिए जाने के मुद्दों पर मोर्चा की ओर से शीघ्र देशव्यापी अभियान चलाने की बात कहीं। मजदूर दिवस समारोह में की कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला प्रमुख बलबीर सिंह छिल्लर थे। विशिष्ट अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रविकांत मेघवाल ने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। मुख्य वक्ता प्रदेश अध्यक्ष राजेश याज्ञिक ने निर्माण श्रमिकों की भांति अन्य तरह के श्रमिकों यानी इ श्रम कार्ड धारकों के लिए शीघ्र कल्याणकारी योजनाएं लागू किए जाने की आवश्यकता बताई ।
हमारे संविधान में मजदूर को सम्मानजनक काम और मजदूरी देने के साथ साथ कानून ने संरक्षण दिया है
हमारे संविधान में मजदूर को सम्मानजनक काम और मजदूरी देने के साथ साथ कानून ने संरक्षण दिया है,हमारे संविधान में मजदूर को सम्मानजनक काम और मजदूरी देने के साथ साथ कानून ने संरक्षण दिया है,हमारे संविधान में मजदूर को सम्मानजनक काम और मजदूरी देने के साथ साथ कानून ने संरक्षण दिया है
इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी अलवर शाखा की ओर से जयन्ती फैक्ट्री में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।यह शिविर सोसाइटी अलवर शाखा के उपाध्यक्ष डॉ ओ पी मीना, चैयरमेन डॉ एस सी मित्तल , सचिव डॉ रूप सिंह के निर्देशन ,कोषाध्यक्ष बाबू झालानी ,सहसचिव कुलदीप आर्य के सहयोग से किया गया । शिविर संयोजक युथ चैयरमेन शशांक झालानी थे ।
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से विज़न संस्थान, अलवर के सहयोग से मजदूर दिवस के अवसर पर बिजली घर चौराहा पर विधिक विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। प्राधिकरण की सचिव एडीजे मीना अवस्थी ने बताया कि अधिवक्ता मनोज यादव व पीएलवी मुस्तफा खान ने मजदूरों को बताया कि हमारे संविधान में मजदूर को सम्मानजनक काम और मजदूरी देने के साथ साथ कानून ने संरक्षण दिया है। अब कोई भी नियोक्ता या ठेकेदार,फैक्टरी,कारखाना मालिक उनका शेाषण नहीं कर सकता। कानून में असंगठित क्षेत्र में इनको शोषण से बचाने के लिए भी उपाय किए गए हैं। विज़न संस्थान, अलवर के संयोजक हिमांशु शर्मा के सहयोग से मजदूरों को खाना खिलाया गया।
वी.एल.मैमोरियल पब्लिक स्कूल, अलवर में अन्तरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया। जिसमें विद्यालय के मैनेजमेंट, सारे स्टाफ व बच्चों के सहयोग से सहायक कर्मचारियों के लिए राशी एकत्रित की गई विद्यालय के निदेशक अजयलोचन माथुर ने विद्यालय के सभी कर्मचारियों को उपहार देकर सम्मानित किया। मंच संचालन कक्षा 9 की छात्रा शगुन एवं अंकिता ने किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.