scriptसंदिग्ध बंग्लादेशी पकड़े जाने के बाद ईंट-भट्टे हुए खाली, नहीं मिल रहे मजदूर | Lack of workers at brick kiln in alwar | Patrika News

संदिग्ध बंग्लादेशी पकड़े जाने के बाद ईंट-भट्टे हुए खाली, नहीं मिल रहे मजदूर

locationअलवरPublished: Apr 26, 2018 11:14:52 am

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर में ईंट-भट्टों से अवैध बंग्लादेशियों के जाने के बाद भट्टों पर काम करने वाले मजदूरों की कमी हो गई है।

Lack of workers at brick kiln in alwar
अलवर. बहरोड़ के माजरी के बाद बानसूर में संदिग्ध बांग्लादेशी पकड़े जाने के बाद पूरे जिले के ईंट-भट्टों पर काम करने वाले मजदरों का टोटा पड़ गया है। कार्रवाई को देख ईंट-भट्टा संचालकों ने संदिग्ध बांग्लादेशियों को फरार कर दिया। कुछ अपने आप ही भाग गए। तभी तो इन दिनों ईंट भट्टों पर कार्य करने वाले मजदूर पहले से काफी कम दिख रहे हैं। माजरी, बहरोड़, भिवाड़ी, बानसूर, नीमकाथाना, शाहजहांपुर सहित कई जगहों के ईंट भट्टों पर पुलिस ने भी छानबीन की है। उसके बाद तो संदिग्ध लोग गायब हैं। जिले में अब तक माजरी से 33 व बानसूर से 11 बांग्लादेशी पकड़े जा चुके हैं। इनके अलावा बहरोड़, भिवाड़ी, शाहजहांपुर सहित आसपास में काम करने वाले संदिग्ध हरियाणा की तरफ निकल गए हैं। जिनको पुलिस चिह्नित कर रही है। पुलिस अब भी संदिग्धों की तलाश कर रही है, पुलिस की धरपकड़ के बाद लोग भट्टे छोडक़र भाग रहे हैं।
अब पुलिस-प्रशासन को खूब शिकायत

राजस्थान पत्रिका की एक्सक्लूसिव खबर के बाद माजरी में 33 को तुरंत पकड़ लिया। पुलिस प्रशासन पूरे बड़े जाब्ते के साथ एक साथ अधिक से अधिक ईंट -भट्टों पर कार्रवाई करता तो बड़ी संख्या संदिग्ध हाथ लगते। लेकिन पुलिस प्रशासन की ढिलाई के कारण अधिकतर निकल गए। वैसे पुलिस ने जिले भर में कई जगहों चिह्नित किए हुए हैं। उन पर बराबर नजर रखकर कार्रवाई की जाएगी।
पहले सस्ती मजदूरी पर कार्य

संदिग्ध बांग्लादेशी एक जगह रुककर आवास बनाने की सोच के साथ पहले सस्ती मजदूरी पर कार्य करते हैं। तभी तो अधिकतर भट्टों पर ऐसे लोग कार्यकर रहे हैं। कुछ साल बीतने के बाद मजदूरी बढ़ावा लेते हैं। इसके साथ आधार कार्ड व राशन कार्ड तक बनाकर खुद को भारत के अलग-अलग राज्यों का साबित करने लग जाते हैं। हालांकि ऐसे संदिग्धों पर पुलिस को भी नजर रखनी चाहिए। जहां पुलिस की ढिलाई मिल रही है उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो