scriptमहिलाएं आज पूजेंगी गणगौर, महिलाओं में सजने संवरने की रही होड़ | LADIES WILL CELEBRATE GANGAUR IN ALWAR | Patrika News

महिलाएं आज पूजेंगी गणगौर, महिलाओं में सजने संवरने की रही होड़

locationअलवरPublished: Mar 20, 2018 12:10:53 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर में आज गणगौर की सवारी निकलेगी। गणगौर से पहले महिलाओं में सजने-सवरने की होड़ लगी हुई है।

LADIES WILL CELEBRATE GANGAUR IN ALWAR
अलवर. चैत्र मास की तृृतीया को मनाया जाने वाला गणगौर का पर्व मंगलवार को श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए मिट्टी से बनी गणगौर की पूजा करेंगी। गणगौर की पूजा शिव व पार्वती के रूप में की जाएगी। गण को शिव माना जाता है और गौर को पार्वती का रूप माना जाता है।
महिलाएं दूब व फूलों से गणगौर की पूजा करती हैं। गणगौर को मेहंदी, काजल, सिंदूर का तिलक लगाया जाता है। सुबह से ही उत्साह का माहौल रहता है। हर तरफ गणगौर के परंपरागत लोकगीत…गौरिए गणगौर माता खोल किवाड़ी…के स्वर सुनाई देते हैं। इस दिन गणगौर का उद्यापन भी किया जाता है। अविवाहित युवतियां भी अच्छे वर की प्राप्ति के लिए गणगौर की पूजा करती हैं।
पार्लर रहे गुलजार, सजने संवरने की रही होड़

गणगौर पर महिलाओं में सजने संवरने की होड़ रहती है। इसके चलते एक दिन पहले से ही पार्लर बुक हो चुके हैं। महिलाओं ने थ्रेडिंग बनवाने के साथ मेडीक्योर, पेडीक्योर, फेसियल, ब्लीच के अलावा लाइट मेकअप व स्टाइलिश साड़ी व लहंगा पहनने के लिए पार्लरों में बुकिंग करवाई। नवविवाहिता आस्था गर्ग ने बताया कि पहली गणगौर को लेकर बहुत उत्साहित हंू। मेरे ससुराल वाले भी आएंगे और घर में उत्सव का माहौल रहेगा। इसलिए पार्लर में आई हूं।
बाजारों में आ रही घेवर व गुणों की महक

बिना मिठाई के हर त्योहार फीका होता है, जिस तरह होली पर गुंजिया व दिवाली पर मूंग के हलवे की मांग ज्यादा होती है, उसी प्रकार गणगौर पर भी खास तौर से घेवर व गुणों की मांग रहती है। शहर के बजाजा बाजार, सर्राफा बाजार, पंसारी बाजार, केडलगंज, मन्नी का बड़ सहित अन्य मिठाइयों की दुकानों पर घेवर व गुणों की बिक्री खूब हो रही हैं। सिंजारे पर बेटी के ससुराल में देने के लिए, घर में गणगौर की पूजा के लिए घेवर व गुणे खरीदे जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो