scriptटला नहीं टिड्डी दल, किसान परेशान, कहां है प्रशासन? | Locust party not postponed, farmers upset, where is the administratio | Patrika News

टला नहीं टिड्डी दल, किसान परेशान, कहां है प्रशासन?

locationअलवरPublished: Jul 10, 2020 12:21:29 am

Submitted by:

Pradeep

फसलों को नष्ट कर रहा टिड्डी दल, किसान चिंतितथाली-परात बजाकर भगा रहे किसान

टला नहीं टिड्डी दल, किसान परेशान, कहां है प्रशासन?

टला नहीं टिड्डी दल, किसान परेशान, कहां है प्रशासन?

सकट. क्षेत्र के कई गांवों में गुरुवार को टिड्डी दल पहुंच गया। टिड्डी दल खेतों में खड़ी खरीफ की फसल मक्का, बाजरा, ज्वार पर हमला कर उसे चट कर गया। टिड्डी दल गांव जोनेटा, नारायणपुर, सकट गांव की बड़ी-बाड़ी, छोटी बाड़ी, बनी का बास, थमावली, मंडावरी, नाथलवाड़ा, लाकी, वीरपुर, खेड़ली, प्रधाना का गुवाड़ा, देवती, रामसिंहपुरा, कुंडला, सुरेर, गोठ आदि गांव में पहुंच गया।
जोनेटा गांव के किसान मक्खन लाल शर्मा, मुकेश कुमार शर्मा, भागीरथ मीणा, सकट गांव के किसान जयकिशन मीणा, ग्यारसी राम मीणा, नाथलवाड़ा गांव के किसान बृजमोहन व रामजी लाल मीणा ने बताया कि टिड्डी दल ने खेतों में खड़ी बाजरे व अन्य फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। टिड्डी दल को खेतों व पेड़ों से भगाने के लिए किसानों ने थाली, परात व अन्य बर्तन बजाए और धुंआ किया। किसानों ने बताया कि सकट क्षेत्र के दर्जनों गांवों में गुरुवार को टिड्डी दल चौथी बार पहुंचा है। इससे पहले तीन, चार व आठ जुलाई को आया था और फसलों में नुकसान कर गया था। टिड्डी दल ने किसानों की नींद उड़ा रखी है। करीब चार से पांच किलोमीटर लंबे टिड्डी दल को देखकर किसान परेशान हो गए। टिड्डी दल शाम के समय वापस सरिस्का की पहाडिय़ों से लौटकर सकट क्षेत्र के दर्जनों गांवों में आ गया था और रात होने पर टिड्डी दल ने पेड़ों पर अपना डेरा जमा लिया। ग्रामीणों ने पेड़ों से भगाने की कोशिश की, लेकिन वह पेड़ों पर जम कर बैठ गई। किसानों ने सरकार से टिड्डी दल से हुए फसल में नुकसान का सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग की है।
पिनान. इन दिनों चंहुओर फैला टिड्डियों का दल अन्नदाता पर भारी पडऩे लगा है। वहीं कृषि विभाग रातदिन की कोशिश के बाद भी टिड्डियों पर काबू नहीं कर पा रहा है। गुरुवार को पिनान क्षेत्र के पाड़ा, माचाड़ी, डोरोली, बैरेर, गुरियां, बैरावण्ड़ा, झांकड़ा, भेडोली आदि गांवों के जंगलों में टिड्डियों का दल मंडराता रहा। सहायक कृषि अधिकारी लाला राम मीना ने बताया कि क्षेत्र के जंगलों में टिडडी दल के प्रवेश होने पर लोगों को थाली, पीपा, परात, घंटी आदि बजाकर दल को भागाने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही विभाग की टीम द्वारा मौका ट्रेस भी की जा रही है। जहां भी दल ठहराव करेगा बहां सर्च ऑपरेशन कर देर रात को स्प्रेकर दल को नष्ट किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो