scriptबेहद खास होगा लोकसभा चुनाव 2019 कई दिग्गजों की राजनीति पर लग सकता है ब्रेक, इन्हें हो सकता है फायदा, आप भी जानिए | Loksabha Election 2019 : Many Election Equation Will Be Change | Patrika News

बेहद खास होगा लोकसभा चुनाव 2019 कई दिग्गजों की राजनीति पर लग सकता है ब्रेक, इन्हें हो सकता है फायदा, आप भी जानिए

locationअलवरPublished: Mar 22, 2019 02:54:34 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

लोकसभा चुनाव काफी अहम होगा। राजनीति में नई बयार से राजनीतिक समीकरण बदलने लगे हैं।

Loksabha Election 2019 : Many Election Equation Will Be Change

बेहद खास होगा लोकसभा चुनाव 2019 कई दिग्गजों की राजनीति पर लग सकता है ब्रेक, इन्हें हो सकता है फायदा, आप भी जानिए

अलवर. विधानसभा चुनाव 2018 में जिले की राजनीति में चली नई बयार से सियासी समीकरण बदलने लगे हैं। विधानसभा चुनाव में आधे से अधिक युवा विधायक चुने जाने से लोकसभा चुनाव के लिए अनुभवी नेताओं की चुनावी कैमेस्ट्री गड़बड़ाने लगी है। इसका कारण है कि कुछ पुराने नेताओं के लिए लोकसभा का यह चुनाव आखिरी दांव है। इस बार काबू नहीं लगा तो आगे चुनाव लडऩा और मुश्किल है।
अलवर लोकसभा क्षेत्र में अलवर शहर, अलवर ग्रामीण, रामगढ़, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, बहरोड़, मुण्डावर, तिजारा व किशनगढ़बास सहित कुल आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। तीन माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में इन आठ विधानसभा क्षेत्रों में से 6 चेहरे पहली बार जीतकर आए हैं। जिनमें तीन ऐसे हैं जिन्होंने पहला ही विधानसभा का चुनाव लड़ा। खास बात यह है कि इनमें एक निर्दलीय हैं। उससे अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि दो बसपा के विधायक हैं। आठ में से पांच युवा चेहरे हैं। जिसके कारण कांग्रेस के अलावा भाजपा सहित अन्य पार्टियों के रणनीतिकारों का लोकसभा के टिकट का गणित गड़बड़ा रहा है।
अनुभवी नेताओं पर भारी पड़े युवा चेहरे

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम में अनुभवी नेताओं पर युवा चेहरे भारी पड़े। सांसद डॉ. करण ङ्क्षसह यादव 75 साल के हैं। वे किशनगढ़बास विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज नहीं करा पाए। डॉ. रोहिताश्व शर्मा 74 साल के हैं। वे भी थानागाजी से पिछले विधानसभा चुनाव में कामयाब नहीं हो सके। डॉ. जसवंत यादव 64 साल के हैं। हालांकि वे विधानसभा चुनाव में खुद चुनाव नहीं लड़े और अपने पुत्र को चुनाव लड़वाया। लेकिन उनका पुत्र भी जीत दर्ज नहीं का सका।
ये बन गए विधायक
तिजारा से 35 साल के सबसे युवा विधायक हैं संदीप यादव। मुण्डावर से37 साल के हैं विधायक मंजीत चौधरी। बहरोड़ से बलजीत व अलवर ग्रामीण से टीकाराम जूली भी युवा विधायक हैं। अधिक अनुभवी विधायकों में किशनगढ़बास के विधायक दीपचंद खैरिया व राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ के विधायक जौहरीलाल मीणा आते हैं। अलवर शहर से संजय शर्मा व रामगढ़ से सफिया खान भी पहले ही प्रयास में चुनाव जीत गए।

ट्रेंडिंग वीडियो