महिलाओं व किशोरियों के लिए पैडवूमन बनी मनीषा सैनी

महिला दिवस पर विशेष

By: Pradeep

Published: 07 Mar 2020, 11:14 PM IST

बानसूर. एक तरफ हम आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रहे हैं। तकनीकों में नए आयाम स्थापित कर रहे हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में आज भी अंधविश्वास एवं अशिक्षा के चलते भ्रांतिया फैली हुई हंै। ग्रामीण महिलाएं आज भी मासिक धर्म जैसे विषय पर बात करने से कतराती हंै। ऐसे में बानसूर कस्बे के समीप ढाणी नोंदावाली की मनीषा सैनी ने स्त्री स्वाभिमान अभियान की शुरुआत कर महिलाओं को मासिक धर्म जैसे विषय की गंभीरता को समझाया और अब वह ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए पैडवूमन बन चुकी हैं। जो प्रत्येक दिन महिलाओं एवं किशोरियों के लिए अंधविश्वास को दूर कर महावारी से जुड़ी भ्रांतियां मिटा रही हैं।
अभियान से ५० हजार से भी ज्यादा महिला व युवतियां जुड़ी
बानसूर ब्लॉक से २५ फरवरी २०१८ से स्त्री स्वाभिमान अभियान का शुभारम्भ कर महिलाओं को सीमित दायरें से बाहर आकर अपनी पहचान बनाने की प्रेरणा दी। शुरू में महावारी जैसे विषय पर महिलाएं ओर किशोरी बात करने से भी हिचकिचाती थी, लेकिन सैनी के दृढ़ संकल्प से महिलाएं अभियान से जुड़ती रहीं और बानसूर ब्लॉक की ४० ग्राम पंचायतों की ५० हजार से भी ज्यादा महिला एवं किशोरियां अभियान से जुड़़ी है। इन्होंने अपने क्षेत्र में सामाजिक कार्यों के साथ महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन बांटने, वीडियो प्रदर्शन, पोस्टर प्रदर्शन एवं हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से महावारी के दौरान भ्रांतियां दूर कर स्वच्छता की जानकारी दे रही हैं।
किशोरी के मासूम सवालों से मिली प्रेरणा
सातवीं कक्षा में पढऩे वाली बालिका ने काउंसलिंग के समय मनीषा को येïï लाल दाग कैसे लग गया। कहीं मैं मर तो नहीं जाऊंगी जैसे सवालों ने मनीषा को झकझोर दिया। मनीषा ने बानसूर ब्लॉक की स्कूलों में जाकर बालिकाओं को मासिक धर्म के दौरान रखने वाली सावधानियों, सैनेटरी पैड का उपयोग की जानकारी दी। महिलाओं को जागरूक करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र, युवा जागृति महिला मंडल एवं नारी फैडेरेशन के साथ मिलकर स्त्री स्वाभिमान अभियान का शुभारम्भ किया।
मुख्यमंत्री गहलोत ने भी किया सम्मानित
दो माह पूर्व मनीषा सैनी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में मासिक धर्म की भ्रातियां दूर करने एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर मनीषा को पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं विधायक शकुंतला रावत ने विलेज लेवल इंद्रप्रेन्योर मनीषा सैनी के अभियान की प्रशंसा करते हुए अलवर शक्ति अभियान के दौरान ब्लॉक स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया।

Pradeep Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned