scriptनवरात्र पर विशेष-गुफा वाले मंदिर में हो रहे माता वैष्णो देवी के दर्शन | Mata Vaishno Devi's darshan being held in special-cave temple on Navra | Patrika News

नवरात्र पर विशेष-गुफा वाले मंदिर में हो रहे माता वैष्णो देवी के दर्शन

locationअलवरPublished: Mar 27, 2023 06:28:04 pm

Submitted by:

mohit bawaliya

दूर-दूर से आ रहे हैं भक्त

,

अलवर. गुफा से निकलते भक्त।,अलवर. गुफा में विराजमान माता की पिंडी

अलवर. शहर के मालाखेड़ा बाजार में स्थित वैष्णों माता मंदिर में भक्त अलवर में ही जम्मू में विराजमान माता वैष्णों के दर्शन कर रहे हैं। मंदिर की परिक्रमा में प्राकृतिक गुफा बनाई हुई है जिसमें जाने के बाद पहाडी वाली गुफा का अहसास होता है, यहां पर गुफा के अंदर पानी भी भरा हुआ है जिसमें से निकल कर भक्त माता के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। गुफा के अंदर ही माता के पिंडी स्वरूप और माता के वैष्णों देवी रूप का दर्शन भी हो रहा है। जो भक्त किन्हीं कारणों से वैष्णों देवी के दर्शनों को नहीं पहुंचते हैं वो यहां आकर दर्शन कर रहे हैं। नवरात्र में यहां प्रतिदिन भक्तों की भीड़ लग रही हैं।
मंदिर के पुजारी नरेश पाराशर ने बताया कि मंदिर में इस बार कोल्हापुर से माता के पिंडी स्वरूप को भी लाकर विराजमान किया गया है। पूर्व में केवल पिंडी थी लेकिन अब उनका स्वरूप भी यहां आ गया हैं। मंदिर में वैष्णों देवी जैसी ठंड का अहसास हो इसके लिए गुफा के अंदर कृत्रिम झरने और ठंडे पानी का इंतजाम किया गया है इसके लिए प्रतिदिन पानी में बर्फ डाली जाती हैं। उन्होंने बताया कि माता के मंदिर में राम दरबार की स्थापना भी करवाई गई है। इसके लिए मंदिर के भक्त हरिभूषण भाटिया ने मुकुट भेजे हैँ जबकि पोशाक जयपुर से लाई गई है। मंदिर में प्रतिदिन सुबह व शाम को संगीतमय आरती की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो