पहले दिन कुछ ऐसा रहा महाविद्यालय में आवेदन का हाल, बाद में आएगी परेशानी

अलवर सहित प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है।

By: Prem Pathak

Published: 07 Jun 2018, 04:35 PM IST

अलवर.प्रदेश के सभी सरकारी महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। इस प्रक्रिया के पहले दिन बहुत कम संख्या में आवेदन भरे गए। प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम दिनों में विद्यार्थियों की ई मित्रों परभीड़ उमडऩे की उम्मीद है। अधिकतर युवा फार्म भरने की अंतिम तारीख का इंतजार करते हैं जिससे कई बार उनका आवेदन रह जाता है।

फार्म भरने के लिए ये हैं आवश्यक

पासपोर्ट साइज का रंगीन फोटो, काले रंग के बालपेन से सफेद कागज पर किए गए आवेदक के पूर्ण हस्ताक्षर, आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या व अन्य जानकारी, जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है। ओबीसी प्रमाण पत्र फार्म भरने की तिथि से एक वर्ष से अधिक पुराना नहीं हो। इस प्रवेश में किसी एक गतिविधि के बोनस अंक प्रदान किए जाएंगे। दिव्यांग, कश्मीर विस्थापित, आसाम मूल निवासी, रक्षाकर्मी रियायतों के लिए प्रमाण पत्र साथ लगाना होगा।

फार्म भरते समय अभ्यर्थी को कक्षा 10 वीं और 12 वीं की अंकतालिकाएं, मोबाइल नम्बर, माता पिता या संरक्षक का मोबाइल नम्बर, बैंक खाता संख्या, ईमेल आईडी, आधार नम्बर, वोटर आईडी, भामाशाह कार्ड व बीपीएल कार्ड यदि हो तो ये सूचना व जानकारी आने साथ रखनी चाहिए। जिन महाविद्यालयों में एक ही कोर्स में एसएफएएस और सरकारी दोनों सीटें हैं तो वेबसाइट में महाविद्यालय में दोनों कोर्स दिखाई देंगे। अभ्यर्थी को उन सीटो के लिए दोनों कोर्सों में आवेदन करना होगा।

ई मित्र संचालक विपुल भार्गव बताते हैं कि पहले दिन बुधवार को बहुत कम संख्या में आवेदन पत्र भरे गए हैं। युवा प्रवेश फार्म भरने के लिए अंतिम तारीख का इंतजार करते हैं। यदि युवा समय पर फार्म भरे तो जल्दबाजी में उनसे कोई गलती भी नहीं होगी। कला महाविद्यालय के प्राचार्य रमेश खंडूरी ने बताया कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 जून है। वरीयता सूची का प्रकाशन 25 जून को होगा।

गोविन्दगढ़ कॉलेज में 400 सीटों पर प्रवेश प्रारम्भ

राजकीय महाविद्यालय गोविन्दगढ़ में बीए भाग प्रथम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रवेश प्रक्रिया बुधवार को प्रारम्भ हो गई है। महाविद्यालय में चार विषय राजनीति विज्ञान, हिन्दी साहित्य, अर्थशास्त्र, संस्कृत साहित्य में प्रवेश दिए जाएंगे।

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned