scriptMedical college will get super specialty services, medical college wil | मेडिकल कॉलेज बनने से मिलेगी सुपर स्पेशलिटी सेवाएं, एक साल में बनकर तैयार होगा मेडिकल कॉलेज | Patrika News

मेडिकल कॉलेज बनने से मिलेगी सुपर स्पेशलिटी सेवाएं, एक साल में बनकर तैयार होगा मेडिकल कॉलेज

मेडिकल कॉलेज बनने का सपना काफी समय बाद पूरा

अलवर

Published: March 11, 2022 12:20:24 am

अलवर. राज्य के अनेक जिलों में पूर्व में ही मेडिकल कॉलेज का निर्माण होने से वहां के निवासियों को बेहतर चिकित्सा सेवाए मिलना शुरू हो गया है लेकिन अलवर में मेडिकल कॉलेज बनने का सपना काफी समय बाद पूरा होने वाला है। आठ मार्च को ही राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जेल का चौराहा पर जेल परिसर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज की नींव का वर्चूअल शिलान्यास कर इस सपने को हकीकत में बदल दिया है। मेडिकल कॉलेज के लिए पहले फेज के लिए टेंडर जारी होने के बाद यहां काम शुरू हो गया है। काम की प्रतिदिन मॉनिटङ्क्षरग की जा रही है।
राज्य सरकार की ओर से सरकारी एजेंसी एचएससीसी ने अहमदाबाद की एक कंस्ट्रेक्शन कंपनी को इसका ठेका दिया है। मई 25 मई 2023 तक अलवर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। केंद्र व राज्य सरकार की ओर से 325 करोड की लागत से इस मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाया जाएगा।
मेडिकल कॉलेज के कोर्डिनेटर योगेश उपाध्याय ने बताया कि अलवर में पांच मंजिला मेडिकल कॉलेज बनने के बाद अलवर में डाक्टर व नर्सिंग स्टाफ भी बढ़ जाएगा। सुपर स्पेशलिटी सेवाओं के चिकित्सक मुख्यालय पर ही मिलेंगे। यहां बैड का एक्सट्रा वार्ड और ऑपरेशन थियेटर बढ जाएंगे। सौ सीट का एमबीबीएस बैच आएगा। एक बार शुरू होने के बाद सीट की संख्या आगे बढ़ भी सकती हैं। गंभीर बीमारियों के मरीजों को पहले दिल्ली, गुडगांव ,जयपुर , मुंबई जाना पड़ता था। अब अलवर में ही गंभीर बीमारियों के डाक्टर उपलब्ध होने से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी। अस्पताल में नए आईसीयू बैड भी बढ़ जाएंगे।
मेडिकल कॉलेज बनने से मिलेगी सुपर स्पेशलिटी सेवाएं, एक साल में बनकर तैयार होगा मेडिकल कॉलेज
मेडिकल कॉलेज बनने से मिलेगी सुपर स्पेशलिटी सेवाएं, एक साल में बनकर तैयार होगा मेडिकल कॉलेज

सामान्य चिकित्सालय में होगा तीस करोड़ के विकास कार्य
जेल का चौराहा पर मेडिकल कॉलेज बनने के साथ ही सामान्य चिकित्सालय का काया कल्प भी होगा। इसके लिए करीब तीस करोड़ की लागत से यहां पर काम करवाया जाएगा। भवन के मरम्मत कार्य के अलावा यहां की चिकित्सकीय सुविधाएं भी बढ़ाई जाएगी।

सौ बैड का वार्ड बनेगा
सामान्य चिकित्सालय में सौ बैड का वार्ड बनेगा, यहां पर रेजिडेंट डाक्टर व नर्सिंग डाक्टर का हॉस्टल बनेगा।इसके साथ ही नया मोर्चरी कॉम्पलेक्स भी बनेगा। ट्रोमा सेंटर के ऊपर एक लेक्चर थियेटर भी बनाया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.