scriptमेवात की बेटियां सीख रही आत्मरक्षा के गुर, गांव की बेटियों में आ रहा आत्म विश्वास | Mewat Girls Learning Judo Karate In Alwar | Patrika News
अलवर

मेवात की बेटियां सीख रही आत्मरक्षा के गुर, गांव की बेटियों में आ रहा आत्म विश्वास

मेवात की लड़कियां अब आत्मरक्षा के गुर सीख रही हैं, इसके लिए 6 शिक्षिकाएं पुलिस अकादमी से प्रशिक्षण लेकर आई हैं।

अलवरJan 16, 2019 / 04:48 pm

Hiren Joshi

Mewat Girls Learning Judo Karate In Alwar

मेवात की बेटियां सीख रही आत्मरक्षा के गुर, गांव की बेटियों में आ रहा आत्म विश्वास

शिक्षा विभाग की ओर से अलवर जिले के मेवात क्षेत्र की स्कूलों में पढऩे वाली बेटियां आत्मरक्षा के गुर सीख रही हैं। इन बेटियों को जूडो कराटे सिखाया जा रहा है और इसके साथ ही इन्हें बेटियों की सुरक्षा के लिए बने पॉक्सो एक्ट के बारे में बताया जा रहा है। इससे मेवात की छात्राओं में आत्मविश्वास आया है।
समसा की ओर से अलवर जिले में यह सघन प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जा रहा है। इसमें पहले शिक्षिकाओं को ट्रेनर के रूप में तैयार किया गया था। इसमें 6 शिक्षिकाएं पुलिस अकादमी से प्रशिक्षण लेकर आई हैं। अब इस प्रशिक्षण का फोकस मेवात क्षेत्र पर हैं, जहां छात्राएं अपने आपको अधिक असुरक्षित महसूस करती हैं।
खानपुर मेवान में प्रशिक्षण दे रही मास्टर ट्रेनर आशा सुमन का कहना है कि छात्राएं इसे बहुत अच्छे से सीख रही हैं। इसमें जूडो कराटे के टिप्स ही नहीं बल्कि बेटियों को पॉक्सो एक्ट के साथ उनके शारीरिक व मानसिक विकास के बारे में बताया जाता है। छात्राओं को पढ़ाई से हटकर इस प्रकार के प्रशिक्षण से लाभ हो रहा है। आवासीय विद्यालय की संस्था प्रधान सोनू यादव कहती हैं कि इस प्रशिक्षण शिविर से छात्राओं में आत्मविश्वास विकसित हो रहा है। यह एक अच्छी पहल है।
खानपुर मेवान आवासीय विद्यालय की छात्राएं इस प्रशिक्षण से बहुत खुश हैं। कक्षा आठवीं की अमजीदा कहती हैं कि इससे हमें काफी कुछ सीखने का मिला है जिससे हममें आत्मविश्वास आया है। इसी प्रकार रिजवाना, अलवीरा और गुलशाना इस प्रशिक्षण में जूडो कराटे सीखकर बहुत खुश हैं।

Home / Alwar / मेवात की बेटियां सीख रही आत्मरक्षा के गुर, गांव की बेटियों में आ रहा आत्म विश्वास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो