scriptmilk distribution in govt school | सरकारी स्कूलों के साढ़े तीन लाख बच्चों को मिलेगा पाउडर वाला दूध | Patrika News

सरकारी स्कूलों के साढ़े तीन लाख बच्चों को मिलेगा पाउडर वाला दूध

.सरकारी विद्यालयों के कक्षा पहली से आठवीं तक के साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों को एक बार फिर से दूध पिलाया जाएगा।

सरकारी विद्यालयों के बच्चों के लिए शुरू की गई अन्नपूर्णा योजना का नाम बदल दिया गया है। अब इसे बाल गोपाल योजना के नाम से जाना जाएगा। इस बार दूध भी पाउडर वाला पिलाया जाएगा। इस योजना की अभी तैयारी चल रही है। स्कूलों में दूध पाउडर पहुंचने के बाद इसे शुरू किया जाएगा।

अलवर

Published: July 06, 2022 10:22:13 pm

सरकारी विद्यालयों के कक्षा पहली से आठवीं तक के साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों को एक बार फिर से दूध पिलाया जाएगा।

सरकारी विद्यालयों के बच्चों के लिए शुरू की गई अन्नपूर्णा योजना का नाम बदल दिया गया है। अब इसे बाल गोपाल योजना के नाम से जाना जाएगा। इस बार दूध भी पाउडर वाला पिलाया जाएगा। इस योजना की अभी तैयारी चल रही है। स्कूलों में दूध पाउडर पहुंचने के बाद इसे शुरू किया जाएगा।जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक नेकी राम ने बताया कि बच्चों को स्कूलों में रोजाना की बजाए सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को पाउडर से बना दूध मिलेगा।पूर्व में स्कूलों के लिए सरस डेयरी व दूधियों से खरीदा जाता था।इस बार दूध पाउडर की आपूर्ति राजस्थान कॉपरेटिस डेयरी फैडरेशन लिमिटेड की ओर से की जाएगी।
सरकारी स्कूलों के साढ़े तीन लाख बच्चों को मिलेगा पाउडर वाला दूध
सरकारी स्कूलों के साढ़े तीन लाख बच्चों को मिलेगा पाउडर वाला दूध
इतना दिया जाएगा दूध प्रति बालककक्षा एक से पांच तक- तैयार दूध 150 मिमी, चीनी 8.4 ग्राम

कक्षा पांच से आठवीं तक- तैयार दूध 200 मिमी, चीनी 10 ग्राम

इतना मिलेगा खर्चाएक किलो दूध पाउडर का भुगतान 400 रुपए दिया जाएगा। मुख्यमंत्री बालगोपाल योजना में बच्चों को दिए जाने वाले दूध को गर्म करने के लिए 1500 रुपए प्रतिमाह ईंधन खर्च तथा 500 रुपए प्रतिमाह दूध गर्म करने, बच्चों को देने तथा बर्तनों की साफ-सफाई के लिए एक सहायक को प्रदान किए जाएंगे। दूध को गर्म करने के लिए भगोने, स्टील की टोंटी लगी टंकी, गिलासों आदि के लिए अलग से बजट दिया जाएगा। ये बजट उन्हीं स्कूलों को दिया जाएगा, जो स्कूल, मदरसे आदि इसकी मांग करेंगे।
15 ग्राम पाउडर दूध से बनेगा 150 एमएल दूध-मिड डे मील आयुक्त की ओर से जारी किए गए गाइड लाइन के अनुसार कॉऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की ओर से स्कूलों में पाउडर दूध पहुंचाया जाएगा। पहली से पांचवीं तक के बच्चों को 150 एमएल दूध, छठी से आठवीं तक के बच्चों को 200 एमएल दूध बनाकर दिया जाएगा। दूध में चीनी की मात्रा भी सरकार ने निर्धारित कर दी है। चीनी का 45 रुपए किलो के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। प्राथमिक कक्षाओं के 66 बच्चों पर 1 किलो पाउडर दूध तथा उच्च प्राथमिक कक्षाओं के 50 बच्चों के लिए 1 किलो पाउडर दूध की जरूरत होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.