scriptबॉर्डर पर अपराध रोकने के लिए खुलेंगे मिनी पुलिस थाने | Mini police station will open to stop crime on the border | Patrika News

बॉर्डर पर अपराध रोकने के लिए खुलेंगे मिनी पुलिस थाने

locationअलवरPublished: Dec 13, 2019 02:16:37 am

Submitted by:

Pradeep

पुलिस का नवाचार : भिवाड़ी में अंतरराज्यीय अपराध पर लगेगी लगाम

बॉर्डर पर अपराध रोकने के लिए खुलेंगे मिनी पुलिस थाने

बॉर्डर पर अपराध रोकने के लिए खुलेंगे मिनी पुलिस थाने

अलवर. अंतरराज्यीय अपराध पर काबू पाने के लिए जिले के बॉर्डर इलाकों में जल्द ही मिनी पुलिस थाने खोले जाएंगे। नए पुलिस जिला भिवाड़ी में इस नवाचार पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में काम शुरू हो चुका है। शुरुआत में तीन जगह भिवाड़ी के सैदपुर बाइपास, शाहजहांपुर में राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर और टपूकड़ा में होंडा चौक पर मिनी पुलिस थाने खोले जाएंगे, जो कि करीब ७-८ दिन में शुरू हो जाएंगे। यदि यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहता है तो अगले चरण में सभी बॉर्डर इलाकों में मिनी पुलिस थानों का जाल बिछा दिया जाएगा।
भिवाड़ी बना
क्रिटिकल जोन
भिवाड़ी पुलिस जिले के अंतर्गत आने वाले ज्यादातर क्षेत्र अपराध की दृष्टि से जिले के क्रिटिकल जोन बन चुके हैं। यहां हरियाणा के कई बड़े बदमाश गिरोह पपला गुर्जर, सुरेन्द्र उर्फ चीकू, डॉक्टर उर्फ कुलदीप, सत्यभान जाट आदि सक्रिय हैं जो हत्या, लूट, डकैती, अपहरण, अवैध वसूली तथा अवैध शराब, अन्य मादक पदार्थ व हथियार तस्करी जैसे अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। इनके साथ जिले के स्थानीय बदमाश भी शामिल हैं। वारदातों को अंजाम देने के बाद बदमाश जिले की बॉर्डर पार कर हरियाणा में प्रवेश कर जाते हैं। जिससे पुलिस को उन्हें पकडऩे में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।
एेसे काम करेंगे
मिनी थाने
मिनी पुलिस थानों पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मी हर समय सीमा पार से आने-जाने वाले वाहनों पर निगरानी रखेंगे तथा उनकी जांच करेंगे। सूचना आने पर तुरंत नाकेबंदी बेरिकेट्स लगाकर नाकेबंदी की जाएगी। सड़क हादसे व अन्य कोई वारदात होने पर तुरंत दुपहिया और चौपहिया वाहन के माध्यम से घटनास्थल पर पहुंचेंगे। इससे पुलिस को घटनास्थल पर पहुंचने में समय भी कम लगेगा।
तीन जगह खुलेंगे
जिले में संगीन अंतरराज्यीय अपराध पर मजबूत शिकंजा कसने के लिए जल्द ही बॉर्डर इलाकों में पुलिस एड पोस्ट के रूप में मिनी थाने खोले जाएंगे। सैदपुर बाइपास, शाहजहांपुर बॉर्डर और टपूकड़ा के होंडा चौक पर ७-८ दिन में मिनी थाने खोल दिए जाएंगे। इसके बाद अन्य बॉर्डर इलाकों में खोले जाएंगे।
अमनदीप सिंह कपूर, पुलिस अधीक्षक, भिवाड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो