अलवर: ऐतिहासिक मूसी महारानी की छतरी पर खुलेगा कैफेटेरिया, पर्यटन स्थल की हालत सुधारने की तैयारी

मूसी महारानी की छतरी पर कैफेटेरिया खोलने की तैयारी है, अब तक इस स्थल की दुर्दशा की होती रही है

By: Lubhavan

Published: 10 Sep 2020, 10:57 PM IST


अलवर . अलवर जिला मुख्यालय पर स्थित मूसी महारानी की छतरी पर कैफेटेरिया बनने का मुद्दा पिछले 10 सालों से पर्यटन विकास समिति की बैठक में उठता रहा है। एक बार फिर मुद्दा गरमाया।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के सबसे नजदीक एवं जिला प्रशासन के सबसे पास में स्थित मूसी महारानी की जो दुर्दशा है वह किसी से छिपी हुई नहीं है। लेकिन सवाल यही है कि यह मुद्दा साल भर में क्यों याद नहीं आता ।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के ऐतिहासिक एवं संरक्षित इमारतों में शामिल मूसी महारानी की छतरी वर्षों से अंधेरे में डूबी हुई है लेकिन यह किसी को नजर नहीं आता। यहां पर गंदगी इतनी ज्यादा रहती है कि पर्यटक परेशान हो जाते हैं। मूसी महारानी की छतरी जगह जगह से क्षतिग्रस्त होने लगी है दीवारों पर पेड़ उगने लगे हैं । पक्षियों की गंदगी से यहां बदबू आती है। इतना ही नहीं मूसी महारानी के नीचे का हिस्सा आवारा पशुओं के लिए आराम स्थल बन गया है। शहर के नशाखोरी युवा यहां शाम ढलते ही पहुंच जाते हैं।

कुछ ऐसा ही नजारा पास में स्थित सागर जलाशय का है जहां पानी में हर समय गंदगी तैरती रहती है यहां रखे कचरा पात्र वर्षों से टूटे हुए हैं नगर परिषद के फव्वारे दिखावटी हैं । रेलवे स्टेशन के सबसे नजदीक फतेह जग गुंबद की सबसे ऊंची गुंबद 5 साल पहले तूफान की मार सहते हुए टूट गई लेकिन आज तक विभाग उसको फिर से नहीं बनवा सका।
एक बार जो पर्यटक अलवर के पर्यटन स्थलों को देख लेता है दोबारा आने की हिम्मत ही नहीं कर सकता। पर्यटन स्थलों की स्थिति सुधारने के लिए बैठक केवल कागजों में होती हैं ।

प्रशासन ने ली बैठक, कहा पर्यटक स्थलों की हालत सुधारेंगे-

बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम रामचरन शर्मा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में पर्यटन विकास समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में पर्यटन विकास समिति के सदस्यों ने अलवर में पर्यटन के स्थानों का सौन्दर्यीकरण एवं उनकी साफ-सफाई की व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की । बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम ने फतहजंग गुम्बद में पार्क विकसित करने के लिए नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देशित करते की बात की । बैठक में होप सर्कस के जीर्णोद्धार एवं उसका सौन्दर्यीकरण पर चर्चा करते हुए उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने मूसी रानी की छतरी पर कैफेटेरिया खोलने के लिए संग्रहालय अध्यक्ष को शीघ्र ही टेण्डर निकालने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बैठक में सभी सदस्यों से आगामी 25-26 नवम्बर को आयोजित होने वाले मत्स्य उत्सव में कोविड-19 गाइड लाइन के साथ नवीनता लाने के लिए सुझावों पर चर्चा की। उन्होंने सिलीसेढ़ पर्यटक स्थल पर पार्किंग एवं ट्रेफिक व्यवस्था को सुचारू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को वहां पुलिस कर्मियों का जाब्ता लगाए जाने की के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही सागर में फव्वारे एवं लाइटिंग के कार्य के लिए नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए ।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned