scriptअलवर में इस संस्था की ओर से दिव्यांगों को वितरित की मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, खिले चेहरे | Motorised tricycle distributed to disabled in alwar | Patrika News

अलवर में इस संस्था की ओर से दिव्यांगों को वितरित की मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, खिले चेहरे

locationअलवरPublished: Aug 03, 2018 09:34:12 am

Submitted by:

Prem Pathak

https://www.patrika.com/alwar-news/

Motorised tricycle distributed to disabled in alwar

अलवर में इस संस्था की ओर से दिव्यांगों को वितरित की मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, खिले चेहरे

चेहरे पर खुशी और दिल में कुछ करने का जज्बा लिए जब विशेष योग्यजन जेल का चौराहा स्थित महावर ऑडिटोरियम में पहुंचे तो इनका उत्साह देखते ही बन रहा था । यहां आयोजित समारोह में 30 विशेष योग्यजन को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल मिली तो उनके चेहरे पर खुशी छा गई। इनमें से अधिकतर वो थे जो आर्थिक रूप से कमजोर है और बड़ी मुश्किल से अपनी पढ़ाई लिखाई का खर्चा उठा रहे हैं। स्कूल कॉलेज जाने के लिए कोई साधन नहीं है। साइकिल मिलने से इनके साथ आए परिजन भी बहुत खुश दिखाई दिए।
समारेाह के मुख्य अतिथि विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि विशेष योग्यजन समाज की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इनके कल्याण के लिए सरकार संवेदनशीलता के साथ काम कर रही हैं। कार्यक्रम के दौरान एक ही परिवार के बहन भाई को श्रवण यंत्र दिया गया। नगर विकास न्यास के अध्यक्ष देवी सिंह शेखावत ने कहा कि विशेष योग्यजन अपने आप को नि:शक्त ना समझें। वे अपनी योग्यता सिद्ध कर समाज में अपनी अलग पहचान स्थापित करें। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक बैरवा ने धन्यवाद दिया।
अलवर निवासी विजयपाल ने बताया कि वो बीसीए कोर्स करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। कहीं भी आने जाने के लिए किसी दूसरे की मदद लेनी पड़ती थी अब मोटराइज्ड ट्राई साइकिल से जाना संभव होगा। इसी प्रकार गोविंदगढ़ से आए राहुल का कहना था कि वो जयपुर में रहकर कम्प्यूटर कोर्स कर रहे हैं।
5 बच्चों को लगाए जाएंगे कॉकलियर इम्पलांट

अलवर शहर विधायक बनवारी लाल सिंघल ने कहा कि ये मोटराइज्ड ट्राई साइकिल इन विशेष योग्यजनों को संबल प्रदान करेगी। कॉकलियर इम्पलान्ट के तहत जिले के 5 बच्चों के उपकरण लगाए जाएंगे। प्रत्येक पर साढ़े 5 लाख रुपए की राशि व्यय होगी। विशेष योग्यजन आयुक्त के आग्रह पर शहर विधायक ने 5 मोटराइज्ड ट्राई साईकिल विधायक कोष से देने की घोषणा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो