scriptसरसों के भाव पहली बार 6 हजार प्रति क्विंटल के पार, सरसों की मांग बढ़ने से किसानों की चांदी | Mustard Price Crosses 6 Thousand Per Quintal For The First Time | Patrika News

सरसों के भाव पहली बार 6 हजार प्रति क्विंटल के पार, सरसों की मांग बढ़ने से किसानों की चांदी

locationअलवरPublished: Feb 18, 2021 11:48:28 am

Submitted by:

Lubhavan

सरसों के भाव 6500 रूपए प्रति क्विंटल पहुंच गए हैं। इससे सरसों का तेल महंगा होगा।

Mustard Price Crosses 6 Thousand Per Quintal For The First Time

सरसों के भाव पहली बार 6 हजार प्रति क्विंटल के पार, सरसों की मांग बढ़ने से किसानों की चांदी

अलवर. अलवर जिले में इस बार सरसों के भाव इतिहास में पहली बार 6500 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गए हैं। यह अब तक के सर्वाधिक भाव हैं जिससे अलवर जिले की 90 प्रतिशत सरसों तेल मील इकाइयां बंद हो गई हैं। इससे पहले अलवर जिले में सर्वाधिक भाव 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक हुए हैं।
देश में अलवर प्याज से पहले सरसों की बेहतर पैदावार के लिए जाना जाता है। इस बार सरसों की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद है। इस समय मौसम इस फसल के पूरी तरह अनुकूल है। अलवर जिले में 15 दिन बाद नई सरसों की प्रतिदिन एक लाख बोरी मंडियों में आने लगेगी। इस समय अलवर और खेरली मंडी में प्रतिदिन 500-500 बोरी आ रही है जिसके भाव गीले होने की वजह से कम है। इन दिनों 42 प्रतिशत कंडीशन तेल की सरसों के भाव तो 6500 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गए हैं। इस कीमत पर भी तेल मील वालों को सरसों नहीं मिल रही है और इस कीमत पर पड़ता भी नहीं खा रहा है। इसके चलते अलवर में सरसों की 110 तेल मीलों में से 96 बंद हो गई हैं। सभी तेल मील संचालकों को नई सरसों आने का इंतजार है। अलवर का कच्ची घानी सरसों तेल की कई राज्यों में बहुत मांग है जिसके भाव सरसों महंगा होनी से पड़ता नहीं खा रही है।
अच्छी होगी पैदावार-

कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस साल सरसों की अलवर जिले में 2 लाख 75 हजार हैक्टेयर में बुवाई हुई थी जिसमें 5 लाख 55 हजार टन सरसों की पैदावार होगी। इस बार सरसों पहले से अधिक बोई है और इसमें किसी प्रकार का रोग नहीं है।
अब सरसों तेल भी सस्ता नहीं होगा

इस साल सरसों की पैदावार बम्पर होने के बाद सरसों के भाव कम नहीं होंगे। केडल गंज व्यापारिक संचालन समिति के अध्यक्ष सुरेश जलालपुरिया कहते हैं कि कोरोना के बाद देश में सरसों तेल की खपत बढ़ी है, लोग रिफाइंड की बजाए सरसों तेल पर अधिक विश्वास करते हैं जिसके कारण इसकी मांग बढ़ी है तो इसके भाव अधिक कम नही होंगे। सरकार ने इसका समर्थन मूल्य ही 4650 रुपए प्रति क्विंटल रखा है। इसके चलते सरसों तेल भी सस्ता नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो