scriptगरीब बच्चों को प्रवेश नहीं देने के लिए प्रशासन जिम्मेवार | National safai Commission Chairman alwar visit | Patrika News

गरीब बच्चों को प्रवेश नहीं देने के लिए प्रशासन जिम्मेवार

locationअलवरPublished: Jul 09, 2019 10:07:54 pm

Submitted by:

Dharmendra Adlakha

राष्ट्रीय सफाई आयोग के चेयरमैन मनहर वालजी भाई जाला का कहना है कि अलवर के रेलवे स्टेशन स्कूल में गरीब बच्चों को समय पर प्रवेश नहीं देने के लिए प्रशासन जिम्मेवार है। इस मामले में प्रशासन ने जिम्मेवार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की है।

National safai Commission Chairman alwar visit

गरीब बच्चों को प्रवेश नहीं देने के लिए प्रशासन जिम्मेवार

राष्ट्रीय सफाई आयोग के चेयरमैन मनहर वालजी भाई जाला का कहना है कि अलवर के रेलवे स्टेशन स्कूल में गरीब बच्चों को समय पर प्रवेश नहीं देने के लिए प्रशासन जिम्मेवार है। इस मामले में प्रशासन ने जिम्मेवार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की है। अब इस प्रकरण की दुबारा से समीक्षा भी की जाएगी। प्रदेश में एेसी घटना फिर कभी नहीं हो, इसके लिए सरकार को सख्त उपाए करने होंगे।
सफाई आयोग के चेयरमैन ने राजकीय रेलवे स्टेशन सीनियर सैकंडरी स्कूल में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस मामले में वे राज्य की सरकार को पत्र लिखेंगे। जिले के अधिकारियों को दिशा निर्देश देंगे कि वे गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए हरसंभव प्रयास करें। इस मामले में प्रिंसीपल को पहले ही प्रशासन ने निलंबित कर दिया है।चेयरमैन ने कहा कि कचरे उठाने वाले को घृणा की दृष्टि से देखना नहीं चाहिए। ये कचरा नहीं फैलाते बल्कि सफाई करते हैं। इनके परिवारों को अब इन कामों की बजाए दूसरे कामों के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।
सफाई कर्मियों के पास हो पूरे उपकरण-

सफाई आयोग के चेयरमैन ने कहा कि अलवर में उपकरणों के अभाव में सफाई कर्मियों की मौत होना चिंताजनक है। नगर परिषद व नगर पालिकाओं को सफाई कर्मियों को पूरे उपकरण देने चाहिए। यदि उपकरणों के अभाव में किसी सफाई कर्मी की मौत होती है तो इसके लिए सम्बन्धित संस्था जिम्मेवार होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो