कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने खर्चे से बनाया सेनीटाइज़र, अब पुलिस-प्रशासन को देने के साथ पूरे गांव को क्र रहा सेनेटाइज़

एक युवा कोरोना की लड़ाई में अपनी भूमिका का निर्वहन बखूबी कर रहा है।अब पुलिस-प्रशासन को देने के साथ पूरे गांव को क्र रहा सप्लाई

अलवर. एक ओर पूरा देश कोरोना वायरस की भय की चपेट में है और राज्य और केन्द्र सरकार इसके लिए बेहद चिन्तित है। ऐसे में एक युवा कोरोना की लड़ाई में अपनी भूमिका का निर्वहन बखूबी कर रहा है। रामगढ़ के युवक नवप्रीत सिंह जो आजकल लॉक डाउन में डयूटी कर रहे पुलिस कर्मियों, चिकित्सकों सहित कर्मचारियों सहित उनके कार्यालयोंं और उनके काम में आने वाली हर चीजों को सैनेटाइज करने का काम कर रहे हैं।

युवक नवप्रीत सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने के लिए पुलिस और चिकित्सा कर्मी अपनी फि क्र किए बगैर अपनी महत्ती जिम्मेदारी निभा रहे हैं। ऐसे में उन्होने सोचा कि हमें भी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए चाहे वो किसी भी रूप में क्यों नहीं हो। इसके लिए मैंने इन लोगों को कोरोना से संक्रमण से बचाव करने की ठानी और कार्यालयों में जाकर कार्यालयों के सामान को जिन्हे ये रोजाना उपयोग में लेते हैं और जिनसे इनमें संक्रमण का खतरा बना रहता है। उन सभी वस्तुओं को सैनेटाइज करने का मन बनाया। इस काम में परेशानी ये आई कि सेनेटाइज के लिए बनने वाले घोल में जो सामग्री काम में आती है वो बाजार में उपलब्ध नहीं हो पाई । ऐसे में मैंने भिवाड़ी जाकर उस सामग्री को जुटा कर लाया।

इसके लिए उन्होने एक स्प्रे करने वाली मशीन में स्प्रिट, गिलसरीन, पानी और सोडियम हाइड्रो क्लोराइड का घोल चिकित्सक की देखरेख में तैयार किया। इस घोल से मैंने रामगढ़ थाना, रामगढ उपखण्ड कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय, नौंगावा थाना, नौगांवा चैक पोस्ट, सम्मन बास चौकी सहित मन्दिर और गुरूद्वारों में जाकर सैनेटाइज किया। पुलिस के डंडों बैरिकेटस और कुर्सी सहित उनके काम में आने वाली हर वस्तु को सैनेटाइज किया गया। सेनेटाइज करने की एक स्प्रे टंकी में करीब 1200 से 1300 रूपए का खर्चा आता है और एक दिन में 2 से 3 टंकी काम में ली जाती हैं। इस सेनेटारज करने में जो भी खर्चा हो रहा है उसका वहन मैं स्वंय के स्तर पर कर रहा हूं। इस कार्य में उनका साथ एक युवा आकाशदीप भी दे रहे हंै, जो उनके साथ जाकर इस कार्य में सहयोग कर रहे है।

Corona virus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned