अलवर में अटल सेवा केंद्रों पर नहीं जाएगी बिजली, होगा यह काम

अलवर में अटल सेवा केंद्रों पर नहीं जाएगी बिजली, होगा यह काम

Prem Pathak | Publish: Apr, 17 2018 04:14:42 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर के बहरोड़ में अटल सेवा केंद्रों पर सोलर प्लांट फेल होने की वजह से हो रही परेशानी का निवारण किया जाएगा।

बहरोड़. अटल सेवा केन्द्रों पर अब बिजली गुल होने पर अंधेरा नहीं रहेगा। केंद्रों पर नए सोलर प्लांट लगाए जाएंगे, जिन्हें पुराने सोलर प्लांटों से जोड़ा जाएगा। बिजली चले जाने पर यह सिस्टम चालू हो जाएगा। यह कार्य जल्द शुरू होगा, इसकी मॉनिटरिंग जयपुर से होगी।

ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केंद्रों पर सोलर प्लांट लगाए गए थे, जो 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद से अधिकांश खराब पड़े, जिससे अटल सेवा केंद्रों पर अंधेरा पसरा रहता है। इसके तहत घरों में लगने वाले इनवर्टर की तर्ज पर अटल सेवा केंद्रों में प्रौद्योगिकी विभाग नए सोलर स्मार्ट पैनल लगाएगा। सोलर प्लांट खराब होने पर नए लगाने पर इनकी लागत ज्यादा आती है। इससे बचने के लिए केंद्रों पर उजियारा करने के लिए नए प्रोजेक्ट से जोडऩे का निर्णय किया है। जल्द ही इस सेवा का लाभ मिल जाएगा।

आईटी हब बनेंगे केन्द्र

प्रौद्योगिकी विभाग ने अटल सेवा केंद्रों को आईटी हब बनाने का निर्णय किया है। नए पैनल लगाने से इन केंद्रों पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी। अटल सेवा केन्द्र में पहले ई-मित्र प्लस मशीन आदि पर लेनदेन की प्रक्रिया के दौरान दस्तावेजों के निकालने सहित अन्य कार्यों में परेशानी होती थी जो अब नहीं होगी।

इस तरह करेगा पैनल कार्य

नए पैनल में सोलर एवं डिस्कॉम की इलेक्ट्रिसिटी को ऑटोमैटिक चेंज सिस्टम में चेंज किया जाएगा। इन्हें सोलर प्लांट से जोड़ा जाएगा। बिजली जाने पर यह बिना बटन दबाएं सोलर से बिजली की आपूर्ति करेगा। इसे ग्राम पंचायतों में रखें आईटी संबंधित उपकरणों से जोड़ा जाएगा।

जल्द होगा कार्य शुरू

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केंद्रों में स्काडा पैनल लगाने का कार्य जल्द शुरू होगा। इससे इलेक्ट्रिसिटी एवं इंटरनेट सेवा की कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी। इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग जयपुर से सर्वर के माध्यम से की जाएगी।
-शिवकुमार योगी, प्रोग्राम सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग पंचायत समिति

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned