दिल्ली व जयपुर से जुड़ा व अलवर के इस कस्बे का अधिकांश कारोबार, लेकिन वहां जाने के लिउ 30 किमी दूर जाकर पकडऩी पड़ती है बस

दिल्ली व जयपुर से जुड़ा व अलवर के इस कस्बे का अधिकांश कारोबार, लेकिन वहां जाने के लिउ 30 किमी दूर जाकर पकडऩी पड़ती है बस

Prem Pathak | Publish: Mar, 14 2018 05:47:47 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर के मुंडावर कस्बे का अधिकांश व्यापार दिल्ली या जयपुर होता है, लेकिन यहां जाने के लिए व्यापारियों को ३० किमी दूर से बस पकडऩी पड़ती है।

मुण्डावर. उपखण्ड मुख्यालय से लम्बी दूरी की बसों के संचालन की मांग पूरी नहीं होने से लोगों में नाराजगी बढ़ती जा रही है।
कस्बे के अधिकांश व्यापार देश की राजधानी दिल्ली व प्रदेश की राजधानी जयपुर से जुड़ा हुआ है, लेकिन कस्बे से एक भी बस दिल्ली के लिए नहीं जाती है, जबकि जयपुर के लिए प्रतिदिन सुबह ही एकमात्र बस का संचालन हो रहा है। ऐसे में व्यापारियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरन, कस्बेवासियों को 30 किलोमीटर दूर बहरोड़ जाकर, दिल्ली व जयपुर के लिए बस पकड़कर यात्रा करनी पड़ती है।

यह बसों की स्थिति

क्षेत्र में खैरथल व बहरोड़ के लिए दिनभर बस सेवा संचालित हैं, जबकि देश की राजधानी दिल्ली के लिए एक भी बस सेवा नहीं है, वहीं प्रदेश की राजधाीन जयपुर व अलवर जिला मुख्यालय के लिए पूरे दिन में एकमात्र बस संचालित है। साथ ही जिला मुख्यालय से दोपहर बाद कोई बस सेवा संचालित नहीं है, इसलिए लोगों को मजबूरन अपने सारे काम छोड़कर शाम होते ही वापस आना पड़ता है।

शाम 7 बजे बाद कोई बस नहीं

शाम सात बजे बाद कस्बे से किसी भी स्थान तक जाने के लिए कोई रोडवेज की बस नहीं है। ऐसे में कस्बेवासियों सहित आसपास के ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से अलवर, जयपुर, दिल्ली, रेवाड़ी के लिए कई बार बस सेवा संचालित करने के लिए मांग की, लेकिन समस्या जस की तस है।

यह कहते हैं लोग

दिल्ली के लिए मुण्डावर से सीधी बस सेवा नहीं होने से मजबूरन बहरोड़ जाकर बस पकडऩी पड़ती है। वहीं शाम को खरीदारी कर दिल्ली से शाम को ही लौटना पड़ता है, क्योंकि शाम 6 बजे बाद बहरोड़ एवं खैरथल से कोई बस सेवा मुण्डावर के लिए संचालित नहीं होती है।
दीपक खूबानी, गारमेन्ट्स व्यापारी।

कस्बे का सारा व्यापार दिल्ली व जयपुर से जुड़ा हुआ है। ऐसे में मुण्डावर से सीधे जयपुर व दिल्ली के लिए बसों का संचालन होना चाहिए। क्षेत्रवासी लम्बे समय से दिल्ली व जयपुर के लिए बसों के संचालन की मांग करते आ रहे हैं।
सुरेशचन्द कौशिक, पूर्व अध्यक्ष, व्यापार मण्डल।

कस्बे से दिल्ली के लिए एक भी बस नहीं है। प्रतिदिन काफी संख्या मेें लोग दिल्ली जाते हैं। मुण्डावर से दिल्ली के लिए बस सेवा नहीं होने से लोगों को बहरोड़ जाकर बस पकडऩी पड़ती है। लोगों की परेशानी देखते हुए मुण्डावर से दिल्ली के लिए बस चलाई जाए।
रामवतार जाट, जिला महामंत्री किसान महापंचायत।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned