script20 लाख विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे , घबराए नहीं, करें पूरी तैयारी | 20 million students will board exams, not panic, make full preparations | Patrika News

20 लाख विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे , घबराए नहीं, करें पूरी तैयारी

locationअलवरPublished: Feb 22, 2017 11:42:00 am

Submitted by:

Shailesh pandey

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले सप्ताह से प्रारम्भ होने जा रही है।

अलवर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले सप्ताह से प्रारम्भ होने जा रही है। एक माह तक चलने वाली इन परीक्षाओं की तैयारियों में शिक्षा विभाग व्यस्त है तो विद्यार्थी तैयारियों में बिजी हैं।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से आयोजित बोर्ड परीक्षा कक्षा 12 वीं की 2 मार्च से तथा कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 9 मार्च से प्रारम्भ होंगी। इस बार प्रदेश में बोर्ड की कक्षा दसवीं और बारहवीं की कक्षा में 20 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं। प्रदेश में इसके लिए 6 हजार परीक्षा बनाए गए हैं।।
 नकल रोकने के लिए और छात्राओं को देखते हुए महिला उडऩदस्तों का भी गठन किया गया है।

अलवर जिले में व्यापक इंतजाम:

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम मुकेश शर्मा ने बताया कि अलवर जिले में कक्षा 10 वीं में 68 हजार 496 तथा कक्षा 12वीं में 55 हजार 408 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए अलवर जिले में 352 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
अलवर जिले में थानागाजी के समीप स्थित हमीरपुर का परीक्षा केन्द्र संवेदनशील है जिसमें नकल रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। इस परीक्षा केन्द्र पर सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

 अलवर जिले में उत्तर पुस्तिकओं के संग्रहण के लिए 3 संग्रहण केन्द्र बनाए गए हैं। ये संग्रहण केन्द्र अलवर शहर, राजगढ़ और बहरोड़ में बनाए गए हैं। 
अलवर जिले में 27 फरवरी को राजकीय यशवंत सीनियर माध्यमिक विद्यालय से सभी विद्यालय संस्था प्रधानों को प्रश्न-पत्रों का वितरण किया जाएगा।

 इस वर्ष बोर्ड भी अपने स्तर पर कई परीक्षा केन्द्रों की निगरानी कर रहा है, जिन परीक्षा केन्द्रों की शिकायत मिली है उन पर बोर्ड की ओर से सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे।
परीक्षार्थी रखे ध्यान:

बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षार्थी व्यस्त हैं। इन परीक्षाओं को देखते हुए विद्यार्थियों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी करते समय घबराना नहीं चाहिए। 

परीक्षा विशेषज्ञ राजेश मुखीजा का कहना है कि विद्यार्थियों को देर रात तक पढऩे की बजाए सुबह जल्दी उठना चाहिए। इस समय विद्यार्थियों को जो भी कठिन लगे, उन्हें पहले शिक्षक की सहायता से हल करना चाहिए।
 अभिभावकों को भी घर में पढ़ाई का माहौल बनाना चाहिए। इस समय विद्यार्थियों को अपनी खुराक पर भी ध्यान रखना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो