scriptमेडिकल कॉलेज में नहीं आया कोई, चीन से नौ विद्यार्थी अलवर आ चुके | No one came to medical college, nine students from China have come to | Patrika News
अलवर

मेडिकल कॉलेज में नहीं आया कोई, चीन से नौ विद्यार्थी अलवर आ चुके

24 घंटे स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में, अब तक कोई संदिग्ध नहीं मिला, नौ में से रैणी में तीन विद्यार्थी चीन से लौटे हैं

अलवरFeb 17, 2020 / 01:49 am

Shyam

मेडिकल कॉलेज में नहीं आया कोई, चीन से नौ विद्यार्थी अलवर आ चुके

मेडिकल कॉलेज में नहीं आया कोई, चीन से नौ विद्यार्थी अलवर आ चुके

अलवर ञ्च पत्रिका. जिले के एमआइए क्षेत्र में स्थित इएसआइसी मेडिकल कॉलेज में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में चीन से एक भी भारतीय को नहीं लाया गया, लेकिन चीन में पढ़ाई कर रहे नौ विद्यार्थी अलवर आ चुके हैं। जो अपने घर पर ही 24 घंटे स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं।
प्रत्येक विद्यार्थी पर निगाह रखने के लिए सम्बंधित क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारी व नर्सिंगकर्मी की ड्यूटी लगी है। लेकिन अभी तक नौ में से किसी भी विद्यार्थी में कोरोना वायरस के संदिग्ध होने लक्षण सामने नहीं आए हैं। जो सबके लिए बड़ी राहत की बात है। कोरोना वायरस से सावधान रहने के लिए स्वास्थ्य विभाग आमजन को जागरूक भी कर रहा है।
उधर, इएसआइसी मेडिकल कॉलेज में कोई भी चीन से नहीं आया तो यहां लगाया गया 30 नर्सिंगकर्मियों का स्टाफ वापस भेजा जा चुका है।


खांसी-जुकाम व बुखार होने पर निगाह

चीन से आए विद्यार्थियों की मॉनिटरिंग में यही देखा जा रहा है कि किसी में खांसी-जुकाम या बुखार तो नहीं हैं। ऐसा मिलने पर उनको अस्पताल में आइसोलनेशन वार्ड में रखा जाएगा। फिलहाल सबको सावचेत किया हुआ है कि घर पर ही मास्क लगाकर रहें। करीब 28 दिनों तक उन पर पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी। नौ में से दो ऐसे हैं जिनको करीब 28 दिन भी पूरे हो गए हैं।

निदेशालय से रिपोर्ट मिली

स्वास्थ्य विभाग को एयरपोर्ट से चीन से आने वालों की जानकारी मिलती है। विभाग के निदेशालय से सम्बंधित जिले के चिकित्सा अधिकारियों को सूचित किया गया है। इन नौ में से अधिकतर 15 जनवरी से 30 जनवरी के बीच में आए हैं। सभी छात्र हैं कोई छात्रा नहीं है।
विद्यार्थी अलवर आए
चीन में पढ़ाई कर रहे कुल नौ विद्यार्थी 15 जनवरी के बाद अलवर आए हैं। इनमें रैणी में 3, रामगढ़ में 2, किशनगढ़बास में 1, बहरोड़ में 1, तिजारा में 1 व कठूमर में 1 विद्यार्थी चीन से वापस लौटे हैं। जो अलग-अलग समय में चीन से आए र्हैं। इनमें से अधिकतर एमबीबीएस के विद्यार्थी हैं। जो चीन में अलग-अलग विश्वविद्यालय में अध्ययनरत है। कुछ ऐसे भी हैं जो निजी काम से पहले आ गए। कुछ वायरस फैलने के शुरुआती दिनों में लौटे हैं। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग की बराबर निगरानी में हैं।

नौ विद्यार्थी आ चुके
&चीन से अलवर नौ विद्यार्थी लौटे हैं। सबकी मॉनिटरिंग के लिए चिकित्सा अधिकारी नर्सिंगकर्मी की ड्यूटी लगा रखी है। अभी तक किसी में भी ऐसे लक्षण नहीं मिले हैं। जिससे कोरोना वायरस जैसा कुछ लगे। लेकिन, फिर भी आमजन को सावधान रहने की जरूरत है।
छबील कुमार, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो