scriptअब पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं जाना होगा जयपुर, अलवर में हीं…. | Now not go jaipur for passport | Patrika News

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं जाना होगा जयपुर, अलवर में हीं….

locationअलवरPublished: Mar 09, 2018 04:13:36 pm

Submitted by:

Prem Pathak

एक दिन में बन रहे 20 पासपोर्ट, 22 मार्च तक चल रही प्रतीक्षा सूची

Now not go jaipur for passport
अलवरवासियों के लिए अब पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। अलवर शहर के अट्टा मंदिर के समीप स्थित मुख्य पोस्ट आफिस में खुले पासपोर्ट कार्यालय में प्रतिदिन 20 पासपोर्ट बनने लगे हैं। अलवर जिले के लोग पासपोर्ट बनवाने के लिए उत्साहित हैं। यहां आने वाले आवेदन पत्रों की संख्या को देखते हुए 22 मार्च तक प्रतीक्षा सूची चल रही है। अलवर मुख्यालय पर ही पासपोर्ट का नवीनीकरण होने लगा है।
अलवर में खुले पासपोर्ट कार्यालय में एक दिन में 20 पासपोर्ट फार्म सत्यापित कर उनकी फाइल जयपुर भेजने का कार्यक्रम तय किया गया है। इस हिसाब से आ रहे आवेदनों को देखते हुए गुरुवार को प्रतीक्षा सूची 22 मार्च तक है। यदि यह प्रतीक्षा सूची 30 मार्च से अधिक हो जाएगी तो एक दिन में सत्यापित होने वाले आवेदन पत्रों की संख्या और बढ़ जाएगी। पासपोर्ट कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार यहां आवेदन करने वालों के फिंगर प्रिंट लिए जाते हैं और उनके प्रमाण पत्रों की जांच की जाती है। इसके बाद यह फाइल जयपुर स्थित मुख्य पासपोर्ट कार्यालय भेज दी जाती है। वहां से ऑनलाइन पुलिस थाने को सम्बन्धित व्यक्ति का पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जाता है। इसके बाद ही पासपोर्ट जारी किया जाता है।
सामान्य पासपोर्ट बनवाने की फीस 1500 रुपए फीस निर्धारित की गई है। 18 वर्ष से कम आयु के अभ्यर्थियों के लिए यह राशि एक हजार रुपए है। पासपोर्ट के लिए 4 साल से कम आयु और 60 वर्ष की आयु से कम आयु वाले अभ्यर्थी के लिए 15 प्रतिशत राशि की छूट है।
पासपोर्ट के लिए दस्तावेज
पासपोर्ट के लिए जन्म प्रमाण पत्र, सैकंडरी बोर्ड की अंक तालिका, निवास का कोई एक प्रमाण जो बिजली का बिल, नल का बिल, बैंक खाते की पासबुक, आधार कार्ड या पैन कार्ड मुख्य हैं। पासपोर्ट आपके मूल पते को लेकर नहीं वर्तमान पते के आधार पर ही बन सकेगा। यदि आप फार्म गलत भरते हैं तो इसमें आप बाद में दुरुस्त करवा सकते हैं।
पासपोर्ट क्यों है जरुरी
पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। किसी भी दूसरे देश में जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की आवश्यकता होती है। कई ऐसे देश भी हैं, जिनमें पासपोर्ट से भी जा सकते हैं। देश में अपनी पहचान का सबसे बड़ा प्रमाण आधार कार्ड है, लेकिन विदेश में सबसे बड़ा प्रमाण मात्र पासपोर्ट ही है। पासपोर्ट को हम पहचान पत्र के रूप में काम में ले सकते हैं। अगर आप किसी की जमानत दे रहे हैं तो आईडी प्रूफ के रूप में पासपोर्ट को उपयोग में ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो