अलवर में घोटाले के दोषियों को बचाने में लगे अधिकारी, इस कार्य में की थी गड़बड़

अलवर में घोटाले के दोषियों को बचाने में लगे अधिकारी, इस कार्य में की थी गड़बड़

Rajeev Goyal | Updated: 11 Feb 2018, 02:27:21 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर में पेच वर्क के दौरान घोटाले में पकड़े गए दोषियों को बचाने में जुटे पीडब्ल्यूडी के अधिकारी।

अलवर. तीन माह के कार्य को केवल तीन दिन में पूरा दर्शा लाखों रुपए का गलत भुगतान कर सरकार को चूना लगाना प्रमाणित होने के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी दोषी अभियंताओं को बचाने में जुट गए हैं। मामले में विभाग के अधीक्षण अभियंता ने अब तक दोषी अभियंताओं के खिलाफ आरोप पत्र तैयार कर मुख्यालय नहीं भेजे हैं। मामला गोविन्दगढ़ स्टेट हाईवे पर पेचवर्क कार्य से जुड़ा है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने गोविन्दगढ़ स्टेट हाईवे पर पेच मरम्मत कार्य कागजों में ही करा डाला। उन्होंने तीन माह का कार्य तीन दिनों में ही पूरा दर्शा उसकी फर्जी माप करा संवेदक को लाखों रुपए का भुगतान भी कर दिया। मामले का खुलासा होने पर विभाग ने जांच कराई तो पाया गया कि तीन दिन में कार्य कराया जाना असम्भव है। विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता संभाग (द्वितीय) ने दोषी अभियंताओं के खिलाफ आरोप पत्र तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए। विभाग के अधीक्षण अभियंता ने जेईए व एईएन के खिलाफ तो आरोप पत्र तैयार कर भेज दिए, लेकिन अधिशासी अभियंता को वे साफ तौर पर बचा गए।
जताई नाराजगी, मांगी रिपोर्ट: अधिशासी अभियंता के खिलाफ आरोप पत्र तैयार कर भिजवाने में देरी से नाराज अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने अब फिर अधीक्षण अभियंता अलवर को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि तत्कालीन अधिशासी अभियंता ने माप पुस्तिका में दर्ज मापों की टेस्ट चैकिंग की। इस दौरान उन्हें यह देखना चाहिए था कि तीन दिवस में कैसे कार्य सम्पादित हो गया? सानिवि नियमों में भी भुगतान के लिए अधिशासी अभियंता पूर्णरूपेण जिम्मेदार होता है। एेसे में उन्हें दोष मुक्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने तीन दिवस में अधिशासी अभियंता के खिलाफ आरोप पत्र तैयार कर भिजवाने को कहा हैं।

मेरी नजर में मामले में अधिशासी अभियंता दोषी नहंी थे, इसलिए उनका आरोप पत्र तैयार कर नहीं भिजवाया गया है। पत्र का जवाब दे दिया जाएगा।

जीसी पंवार, अधीक्षण अभियंता सानिवि वृत्त अलवर

प्रकरण में अनियमित भुगतान के लिए दोषी अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभ्यिंता के खिलाफ आरोप पत्र तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए अधीक्षण अभियंता वृत्त अलवर को निर्देशित किया जा चुका है।
सुनील गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता संभाग द्वितीय जयपुर

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned