scriptरक्षा क्षेत्र में भारत की एक और कामयाबी, PDV बैलेस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण | India successfully test-fires ballistic missile interception technology | Patrika News

रक्षा क्षेत्र में भारत की एक और कामयाबी, PDV बैलेस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

locationअलवरPublished: Feb 11, 2017 12:35:00 pm

पाकिस्तान और चीन भी अपने देश में बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुके हैं। जहां पाकिस्तान ने जनवरी 2017 में अबाबील बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

भारत ने रक्षा क्षेत्र में एक और कामयाबी हासिल कर ली है। शनिवार को ओडिशा के तट से भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह द्विस्तरीय बैलेस्टिक मिसाइल ने टेस्ट के दौरान जमीन से 97 किमी की ऊंचाई पर दुशमन देश के मिसाइल को मार गिराने में सक्षम पाया गया।
इस इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण आईटीआर के अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। तो वहीं रक्षा अनुसंधान विकास संगठन के अधिकारी के मुताबिक, पीडीवी नामक इस बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया है जो कि पथ्वी के वायुमंडल से 50 किमी ऊंचाई में स्थित लक्ष्यों को भेदने में माहिर है। 
तो वहीं इस मिसाइल से देश के सैन्य ताकत में काफी इजाफा होगा। क्योंकि दुश्मन देश को जवाब देने के लिए यह बैलेस्टिक मिलासइ एक बड़े हथियार के तौर पर काम करेगा। खासकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन के हमलों का जवाब देने के लिए यह मिसाइल एक अहम हथियार साबित हो सकता है। 
गौरतलब है कि पाकिस्तान और चीन भी अपने देश में बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुके हैं। जहां पाकिस्तान ने जनवरी 2017 में अबाबील बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। तो वहीं अबाबील जमीन से जमीन तक 2200 किमी मार करने में सक्षम होने के साथ – साथ परमाणु हथियार भी ले जा सकता है। 
इस सफल परीक्षण की बात करते हुए रक्षा अनुसंधान के अधिकारी ने बताया कि इसे बंगाल की खाड़ी में एक पोत से दागा गया। जहां कंप्यूटर सिस्टम से निर्देश मिलने के बाद इसे प्रक्षेपित कर दिया गया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो