scriptमछली के एक करोड़ बीज होंगे तैयार… बांधों को देंगे लीज पर | Patrika News
अलवर

मछली के एक करोड़ बीज होंगे तैयार… बांधों को देंगे लीज पर

मत्स्य विभाग ने मछली पालन को बढ़ावा देने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए मछली के एक करोड़ बीज तैयार किए गए हैं। साथ ही मछली पालन के लिए ख श्रेणी के जलाशय और बांधों को पांच वर्ष के लीज पर दिया जाएगा। इसमें 5 लाख तक के टेंडर मत्स्य विभाग और पांच […]

अलवरJul 05, 2024 / 05:13 pm

jitendra kumar

मत्स्य विभाग ने मछली पालन को बढ़ावा देने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए मछली के एक करोड़ बीज तैयार किए गए हैं। साथ ही मछली पालन के लिए ख श्रेणी के जलाशय और बांधों को पांच वर्ष के लीज पर दिया जाएगा। इसमें 5 लाख तक के टेंडर मत्स्य विभाग और पांच लाख से अधिक के टेंडर राज्य सरकार के अधीन होंगे।

पिछले दिनों सिलीसेढ़ में मछली पालने के लिए टेंडर किए गए, लेकिन कोई नहीं आया। इसकी लीज कीमत 75 लाख रुपए रखी गई थी। अब दोबारा जल्द ही इसके टेंडर किए जाएंगे। साथ ही जयसमंद, सरसा देवी मय नदी, अजबगढ़ बांध, सारेखुर्द बांध, हंससरोवर, आगर नागर, हरसौरा, देवती, जिरौली और खानपुर मेवान के टेंडर करने के लिए 15 जुलाई तिथि रखी गई।
बाहर से नहीं मंगवाना पड़ेगा बीज : जिले में मछली का बीज तैयार होने पर लोगों को मछली पालन के लिए बीज बाहर से मंगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कृषि विभाग की ओर से मछली पालन करने के लिए अनुदान भी दिया जाता है, ताकि किसानों को समृद्ध बनाया जा सके। बारिश का मौसम मछली का बीज तैयार करने के लिए उचित होता है। इसी मौसम में ब्रीडिंग होती है।
जिले में मछली के बीज तैयार करने की तैयारी चल रही है। इसी सीजन में ही बीज तैयार होता है। साथ ही जलाशय और बांधों को मछली पालने के लिए पांच साल की लीज पर दिया जाएगा। बांधों में मछली पालन के अलावा अन्य गतिविधि नहीं हो सकेगी।
– महेश सोनवाल, मत्स्य विकास अधिकारी, अलवर।

Hindi News/ Alwar / मछली के एक करोड़ बीज होंगे तैयार… बांधों को देंगे लीज पर

ट्रेंडिंग वीडियो