एक साल पहले भिवाड़ी ने देखा था खौफनाक मंजर, टंकी गिरने से एक साथ बहा था लाखों लीटर पानी, बह गए थे कई लोग

Bhiwadi Water Tank Collapse : भिवाड़ी में 12 मार्च 2019 को पानी की टंकी गिर गई थी, इस हादसे में करीब 25 लोग घायल हुए व एक महिला की मौत हो गई थी।

By: Lubhavan

Published: 12 Mar 2020, 01:34 PM IST

अलवर. जिले की उद्योगनगरी भिवाड़ी में आज से ठीक एक साल पहले पानी की टंकी भरभरा कर गिर गई थी। इस हादसे में 25 लोग घायल होने के साथ एक महिला की जान चली गई थी। साढ़े 4 लाख लीटर की टंकी गिरने के एक साल बाद भी इसका जिम्मेदार तय नहीं किया गया है। अभी तक खुलासा नहीं हो पाया कि इस मामले में किसकी जिम्मेदारी या जवाबदेही थी। हालांकि उस समय तत्कालीन सहाक अधिशासी अभियंता को को उसी समय और अधिशासी अभियंता आरके यादव को कुछ माह बाद निलम्बित किया था।


हादसे का मंजर ऐसा, एक साथ बहा था लाखों लीटर पानी

हादसे का मंजर इतना खौफनाक था कि इसका डर अभी भी लोगों के जहन में है। उसी समय लाखों लीटर पानी बह गया था। कई स्कूली बच्चे भी घायल हो गए थे। पास ही चाय की दुकान पर बैठे कई लोग बह गए थे।

इस हादसे में एक महिला ज्ञानमती की जान चली गई थी। करीब 40 वर्षीय ज्ञानमति टंकी के पास संचालित एक निजी स्कूल में अपने पुत्र अभिनव (4) को छोडऩे गई थी। अभिनव प्ले क्लास में है। इसी दौरान हुए हादसे में मां-बेटा चपेट में आ गए। अभिनव तो पानी में बह गया, जो करीब एक घंटे बाद मिला। इसके शरीर में पानी चला गया था, जिसका अस्पताल में इलाज कराया, जो अब ठीक है, लेकिन अभिनव की मां ज्ञानमति निजी अस्पताल में जीवन और मौत का संघर्ष हार गई और गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

सरकार का नुकसान अलग

इस हादसे के बाद सरकार के प्रोजेक्ट का कार्य भी रुक गया है। एनसीआरपीबी योजना के तहत भिवाड़ी के 19 गांवों की प्यास बुझाने के लिए 60 करोड़ 64 लाख की लागत से 18 टंकियों का निर्माण किया जाना था। लेकिन यह टंकी गिरने से कार्य रुका हुआ है।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned