scriptकॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से होगी शुरु | Online admission process in colleges will start from today | Patrika News

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से होगी शुरु

locationअलवरPublished: May 31, 2019 09:28:53 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर जिले के सभी राजकीय महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शनिवार से प्रारम्भ हो जाएगी। यह प्रवेश प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी।स्नातक के तीनों संकायों बीएससी, बीकॉम और बीए में प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। इस बार पूर्व में भी प्रवेशित विद्यार्थियों को अगले स्तर पर प्रवेश के लिए ई-मित्र के माध्यम से निर्धारित फीस जमा करानी होगी।

Online admission process in colleges will start from today

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से होगी शुरु

अलवर जिले के सभी राजकीय महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शनिवार से प्रारम्भ हो जाएगी। यह प्रवेश प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी।स्नातक के तीनों संकायों बीएससी, बीकॉम और बीए में प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है।
इस बार पूर्व में भी प्रवेशित विद्यार्थियों को अगले स्तर पर प्रवेश के लिए ई-मित्र के माध्यम से निर्धारित फीस जमा करानी होगी। प्रथम व द्वितीय वर्ष के सभी विद्यार्थियों को जिनका परीक्षा परिणाम अभी तक घोषित नहीं हुआ है, वे भी अगली कक्षा में ऑनलाइन के माध्यम से प्रवेश ले सकते हैं।
ई – मित्र पर प्रवेश फार्म भरते समय प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को अपना सही और स्थाई मोबाइल नम्बर अंकित करें जिससे उन्हें समय रहते सूचनाएं दी जा सके। प्रवेश मिलने व फीस जमा कराने के बारे में सूचनाएं उसी मोबाइल नम्बर पर दी जाएंगी।जीडी कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि स्नातक पार्ट प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष में प्रवेश कॉलेज में अध्ययनरत्त नियमित व पूर्व विद्यार्थी प्रवेश नवीनीकरण के लिए बिना प्रवेश फार्म भरे ई- मित्र के माध्यम से फीस जमा करवा सकेंगी।
विश्वविद्यालय की ओर से जिन विद्यार्थियों का परिणाम घोषित नहीं किया गया है वे भी प्रवेश के लिए सीधे फीस जमा करवा सकेंगे। स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष में नवीनीकरण करवाने वाले नियमित व पूर्व छात्राओं को 7 जून तक नवीन आय प्रमाण पत्र, ओबीसी प्रमाण पत्र, एमबीसी वर्ग की छात्राओं को नॉन क्रिमीलेयर प्रमाण पत्र जमा कराने जमा कराना होगा। परीक्षा परिणाम में अनुत्तीर्ण रहने वाले विद्यार्थियों को अस्थाई प्रवेश निरस्त कर उनका शुल्क लौटा दिया जाएगा।
प्रवेश प्रक्रिया का यह होगा कैलेंडर-

कॉलेज आयुक्तालय ने प्रवेश प्रकिया का पूरा कैलेंडर जारी किया है। राजकीय महाविद्यालयों में ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया 1 जून से प्रारम्भ होगी। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 जून होगी। आवेदन पत्रों के ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 17 जून होगी।
अंतरिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 18 जून को होगा। अभ्यर्थियों की ओर से मूल प्रमाण पत्रों की जांच करवाने की अंतिम तिथि 18 जून निर्धारित की गई है। विद्यार्थी ई- मित्रों पर अपनी फीस 25 जून तक जमा करा सकेंगे।
प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन 26 जून को होगा। प्रवेशित विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण व विषय आवंटन 29 जून तक होगा।एक जुलाई से होगा शिक्षण कार्य प्रारम्भ-महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य एक जुलाई से प्रारम्भ होना निर्धारित किया गया है।
श्रेणीवार रिक्त स्थानों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 26 जून है जबकि इसकी अंतिम तिथि 2 जुलाई है। रिक्त स्थानों के लिए प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 4 जुलाई को होगा। ऐसे अभ्यर्थी अपनी फीस ई -मित्र कियोस्क पर 9 जुलाई तक जमा करा सकेंगे जबकि प्रवेशित अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 10 जुलाई और नव प्रवेशित विद्यार्थियों को विषय आवंटित 11 जुलाई को होगा।पुराने विद्यार्थियों का नवीनीकरण 27 मई से-महाविद्यालय में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए आय प्रमाण पत्र व ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 मई से 7 जून तक है। इसी प्रकार फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 26 जून है। सत्र 2018-19 के स्नातक प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष के नियमित व पूर्व एक्स विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं भरना है।
स्नातक पार्ट प्रथम व तृतीय में प्रवेश नवीनीकरण के लिए परीक्षा परिणाम समय पर घोषित नहीं होने पर भी विद्यार्थियों को अपनी फीस 28 जून तक जमा करानी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो