scriptमंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की सुविधा होगी शुरू, कर सकेंगे ठाकुरजी के दर्शन | Online darshan facility will start in temples, you will be able to see | Patrika News
अलवर

मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की सुविधा होगी शुरू, कर सकेंगे ठाकुरजी के दर्शन

राज्य के चयनित मंदिरों में हुई सुविधा, अलवर के मथुराधीश मंदिर में लगाया सेटअप

अलवरMar 16, 2024 / 07:25 pm

mohit bawaliya

मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की सुविधा होगी शुरू, कर सकेंगे ठाकुरजी के दर्शन

मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की सुविधा होगी शुरू, कर सकेंगे ठाकुरजी के दर्शन

देवस्थान विभाग के मंदिरों में विराजमान देव प्रतिमाओं के दर्शन भक्त घर बैठे कर सकेंगे। इसके साथ ही मंदिरों में होने वाली आरती का भी लाइव देख सकेंगे। इसके लिए विभाग की ओर से राज्य के चयनित मंदिरों में सेटअप लगवाया गया हैं। इसमें अलवर शहर में हजारी का मौहल्ला के मथुराधीश मंदिर में भक्तों को ऑनलाइन दर्शन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए विभाग की ओर से मंदिर में सीसीटीवी कैमरे लगाकर सेटअप तैयार किया है।
राजस्थान सरकार की ओर से कोविड 19 के मद्देनजर प्रदेश के दो प्रमुख मंदिरों ऋषभदेव व गोगामेड़ी में श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई थी। इसके बाद वर्ष 2023 में राज्य के पांच अन्य प्रमुख मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन शुरू किए गए। इसकी सफलता को देखते हुए अब राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के 24 मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था शुरू की जा रही है।

देश-विदेश के भक्त कर सकेंगे दर्शन

मंदिरों के पुजारियों का कहना है कि निजी मंदिरों में प्रतिदिन आरती व श्रृंगार का भक्तों को ऑनलाइन दर्शन करवाया जा रहा है। इससे बुजुर्ग व बीमार भक्त घर बैठे ही भगवान के दर्शन कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर ङ्क्षलक भी शेयर किया जाता है। देश विदेश के भक्त मंदिरों से जुड़ रहे हैं। इससे भक्तों की संख्या भी बढ़ी हैं। ऐसे में सरकारी मंदिरों में इस तरह के प्रयास सराहनीय है।
वेबसाइट हुई तैयार, यूट्यूब पर भी होंगे दर्शन
देवस्थान विभाग के निरीक्षक सुमित कुमार ने बताया कि देवस्थान विभाग के चयनित मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की सुविधा शुरू की गई है। इसमें अलवर का एक मंदिर शामिल है इसमें मार्च के अंतिम सप्ताह तक ऑनलाइन दर्शन की सुविधा शुरू हो जाएगी। टेंडर होने के बाद कैमरे भी लग गए हैं। इसके लिए वेबसाइट तैयार की गई है और जल्द ही यूटयूब पर भी सुविधा मिल जाएगी।
फैक्ट फाइल
राज्य में राजकीय प्रत्यक्ष प्रभार श्रेणी के मंदिर एवं संस्थान-390
राज्य में राजकीय आत्मनिर्भर श्रेणी के मंदिर एवं संस्थान-200
राज्य में राजकीय सुपुर्दगी श्रेणी के मंदिर-936

Home / Alwar / मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की सुविधा होगी शुरू, कर सकेंगे ठाकुरजी के दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो