बाला किला पर कदम-कदम पर मंडरा रही है मौत, कहीं पड़ न जाए भारी

बाला किला पर कदम-कदम पर मंडरा रही है मौत, कहीं पड़ न जाए भारी

Hiren Joshi | Publish: Sep, 03 2018 04:53:33 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/alwar-news/

अलवर. शहर के पर्यटक स्थलों में शामिल बाला किला क्षेत्र हवाई बुर्ज पर्यटक स्थलों के लिए सबसे आकर्षक जगह है। सुहावने मौसम में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। लेकिन यहां जाना खतरे से खाली नहीं है। पर्यटकों के लिए यहां पर हर तरफ खतरा मंडरा रहा है।

बाला किला के समीप ही हवाई बुर्ज बना हुआ है। शायद ही कोई पर्यटक होगा जो बाला किला तक पहुंचने के बाद हवाई बुर्ज पर सैर के लिए नहीं आता हो। यहां तक जाने के लिए किले के पास से पहाड़ी रास्तों से होकर पहुंचा जाता है। लेकिन हवाई बुर्ज के हालात इतने खराब है कि यहां कभी भी कोई हादसा हो सकता है। हवाई बुर्ज के चारों तरफ लगी हुए लोहे के एंगल पुराने और जीर्ण शीर्ण हो चुके हैं। इन एंगलों के बीच इतना अंतर है कि कोई भी व्यक्ति इनके बीच से कभी भी नीचे पहाड़ों पर गिर सकता है। बुर्ज की दीवारों के बीच लगे हुए एंगल अधिकतर टूट चुके हैं। इतना ही नहीं बुर्ज तक बना हुआ पहाड़ी रास्ता बारिश से पूरी तरह से खराब हो गया है, यहां से ऊपर चढऩे के लिए एक संकरा रास्ता है जिस पर से पत्थर निकल चुके हैं।

हवाई बुर्ज जमीन से काफी ऊंचाई पर बना हुआ है। इसके नीचे आस पास हर तरफ गहरा जंगल है। यदि कोई गिरता भी उसे बचाना बहुत ही मुश्किल है। हवाई बुर्ज पर बिजली के बॉक्स खुले में ही पड़े हुए हैं जिनमें से कभी करंट दौड़ सकता है। बुर्ज तक जाने वाला पहाड़ी रास्ता बरसात के चलते जंगली पेड़ पौधों से भर गया है । ऐसे में यहां जाने पर सावधानी रखने की जरुरत है क्योंकि जंगली जीव कभी भी हमला कर सकते हैं।

Read More : राजस्थान में यहां ज्वाइनिंग से पहले ही कर दिया थानाधिकारियों का तबादला, जानिए क्या है कारण

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned