आज भरेगा पांडुपोल हनुमानजी का मेला, बन रहा है बेहद शुभ योग

आज भरेगा पांडुपोल हनुमानजी का मेला, बन रहा है बेहद शुभ योग

Hiren Joshi | Publish: Sep, 11 2018 10:51:36 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/alwar-news/

टहला. जन-जन की लोक आस्था के प्रतीक सरिस्का के ऐतिहासिक पांडूपोल हनुमान जी महाराज का लक्खी मेला मंगलवार को भरेगा। इस दिन घरों में पांडूपोल हनुमान जी की ज्योत देखी जाएगी। दाल बाट चूरमा बनाकर हनुमान जी को भोग लगाया जाएगा। सोमवार को मेला मजिस्टे्रट थानागाजी एसडीएम कैलाश चन्द शर्मा, सरिस्का के उपवन सरंक्षक हेमन्त सिंह शेखावत्, उपमेला मजिस्ट्ेट तहसीलदार थानागाजी अनुराग हरित एवं एडीशनल एसपी ग्रामीण अलवर दीपक शर्मा इसके बाद मंदिर महंत के सानिध्य में संगीतमय सुंदरकांड का पाठ किया गया। दोपहर 12 बजे हनुमान प्रतिमा की आरती के बाद भोग लगाकर भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। मेले के उदघाटन के मौके पर मन्दिर महंत रणत भॅवर, मन्दिर मेला कमेटी ने प्रात: 9.15 बजे पाण्डूपोल हनुमान मन्दिर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना एवं धार्मिक अनुष्ठान के साथ लक्खी मेला का विधिवत् रूप से उद्घाटन किया ।

अध्यक्ष पंडित बाबूलाल शर्मा, पंडितललित मोहन शर्मा, पंंडित चेतन शर्मा, पंडित मुरारी लाल शर्मा, पंडित हितेश शर्मां ने अतिथियों का सम्मान करके उन्हें पाण्डूपोल हनुमान जी की प्रतिमा भेंट की गई । अतिथियों ने हनुमान प्रतिमा की विधिवत् पूजा अर्चना के साथ सभी की खुशहाली की कामना की।

मेला उद्घाटन के साथ ही यहां पाण्डूपोल लक्खी मेला का आगाज हो गया । हनुमान जी को नया चौला चढ़ाकर श्रृंगार किया गया । दिन भर मन्दिर प्रांगण मेें धार्मिक आयोजन चलते रहे। सम्पूर्ण मन्दिर परिसर को बहरोड़ के विरेन्द्र कुमार उर्फ वीरू भाई के सहयोग से गेदा, गुलाब, चेमेली, मोगरा, गेंदा के फूलों से सजावट की गई। मन्दिर कमेटी की ओर से हनुमान प्रतिमा का हनुमान जी महाराज के आराध्य देव रघुनाथ जी महाराज परिवार एवं शिव परिवार मन्दिर का अलौकिक श्रृगांर कर सजाया गया । शाम को 7.15 बजे नियमित आरती कार्यक्रम के बाद सम्पूर्ण रात्रि भजन सत्संग का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें भजन मण्डली सोहन लाल की ओर से भजनों की प्रस्तुति दी गई।

मेले में ये किए गए हैं इंतजाम

मेला के दौरान कानून व्यवस्थाओं को मद्दे नजर रखते हुए यहां 500 प्लस का पुलिस जाप्ता लगाया गया है। मेले में आने वाले श्रद्वालुओं के लिए रोडवेज बसों की व्यवस्था की गई है । जो सोमवार से चालू हो गई है। मेला परिसर स्थल पर पुलिस कंट्रोल रूप बनाया गया है। मन्दिर मेला कमेटी की ओर से जगह जगह टैंन्ट व्यवस्था, पीने के पानी की शीतल पेय व्यवस्था की गई, रोशनी व कचरा पात्र रखे गए हंै । मेले के दौरान आने वाले श्रद्वालुओं को वन्य जीवों की सुरक्षा एवं कच्चे रास्तो के उपयोग न करने क े लिए चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं। मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिए भण्डारे व अन्य सेवाओं के लिए यहां कई सामाजिक संगठन सेवा कार्य कर रहे हैं ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned